झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

बनहोरा में पीएम आवास योजना के तहत बने 180 फ्लैट की लॉटरी, 130 लोगों को किया गया आवंटन

रांची विश्वविद्यालय के दीक्षांत मंडप में बुधवार को प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तृतीय घटक के तहत बनहोरा में निर्मित 180 प्लैटों का लॉटरी के माध्यम से आवंटन किया गया. मेयर आशा लकड़ा ने आवास आवंटित करते हुए कहा कि बनहोरा में 10.22 करोड़ की लागत से 180 फ्लैटों का निर्माण कराया गया है. प्रत्येक फ्लैट का अनुमानित लागत 5.68 लाख रुपये है.

By

Published : Dec 9, 2020, 5:38 PM IST

PM Awas Yojana in Banhora ranchi
मेयर आशा लकड़ा

रांची: मेयर आशा लकड़ा ने रांची विश्वविद्यालय के दीक्षांत मंडप में बुधवार को प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तृतीय घटक के तहत बनहोरा में निर्मित 180 प्लैटों का लॉटरी के माध्यम से चयनित लाभुकों के बीच आवंटन कार्यक्रम का शुभारंभ किया, जिसमें 130 लोगों को आवास आवंटित किया गया. शेष 50 लोगों का भी जल्दी लॉटरी के माध्यम से आवंटित किया जाएगा.

इस मौके पर मेयर ने बताया कि बनहोरा में 10.22 करोड़ की लागत से 180 फ्लैटों का निर्माण कराया गया है. प्रत्येक फ्लैट का अनुमानित लागत 5.68 लाख रुपये है. प्रत्येक फ्लैट के निर्माण में केंद्र सरकार की ओर से 1.50 लाख और राज्य सरकार की ओर से 1 लाख रुपये अनुदान के रुपये में दिए गए हैं. अनुदान के बाद प्रत्येक फ्लैट का मूल्य 3.18 लाख रुपये है, जिसका भुगतान लाभुकों को आसान किस्तों में करना है. उन्होंने बताया कि बनहोरा में जी प्लस थ्री संरचना के तहत कुल 9 ब्लॉक में 180 फ्लैटों का निर्माण कराया गया है. प्रत्येक ब्लॉक में फ्लैटों की संख्या 20 है. प्रत्येक तल पर 5-5 फ्लैटों का निर्माण कराया गया है.

ये भी पढे़ं:कोरोना इफेक्टः कोरोन काल में निजी स्कूल के बच्चे पढ़ाई से हो रहे वंचित, अधर में नौनिहालों का भविष्य

मेयर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाखों लोगों को आवासीय सुविधा प्रदान किया है. इस योजना के तहत वैसे लाभुक जिनके पास अपना मकान या जमीन नहीं है और वे किराए के मकान में रह रहे हों. वैसे लाभुक इस आवासीय योजना से लाभान्वित हो सकते हैं. देश में पहली बार मोदी सरकार ने वैसे लोगों के लिए सोचा है जो गरीब हैं, जिनके पास रहने के लिए पक्का मकान एक सपना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details