झारखंड

jharkhand

LIVE UPDATES: झारखंड में 'यास' तूफान की दस्तक, तेज हवा के साथ झमाझम बारिश

By

Published : May 25, 2021, 9:02 AM IST

Updated : May 25, 2021, 7:29 PM IST

yaas cyclone in jharkhand
झारखंड में यास

19:27 May 25

इन 5 जिलों में रहेगा ज्यादा असर

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार राज्य में कई स्थानों पर हल्के और मध्यम दर्जे की वर्षा हुई. सबसे अधिक बारिश 42.3 सेमी गोड्डा में रिकॉर्ड की गई. उच्च तापमान डाल्टेनगंज में 37.7 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान 24.7 डिग्री सेल्सियस बोकारो और चाईबासा में रिकॉर्ड किया गया. झारखंड में सुपर साइक्लोन यास के खतरे को देखते हुए जान-माल की सुरक्षा को लेकर सभी जिलों को अलर्ट कर दिया गया है. झारखंड में पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सिमडेगा, खूंटी और बोकारो पर चक्रवाती तूफान यास का ज्यादा प्रभाव रहेगा.

17:32 May 25

दुमका में भी यास तूफान का असर, विद्युत विभाग ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

दुमका: बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवातीय तूफान यास का दुमका में भी असर देखने को मिल रहा है. यहां अहले सुबह तक बारिश हुई, हालांकि दिन निकले के साथ बारिश थम गई लेकिन आसमान में बादल छाए रहे. पूरे इलाके में रह-रह कर बारिश हो रही है. इस तूफान का सामना करने के लिए राज्य सरकार के आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा जिले के उपायुक्त को अलर्ट मोड में रहने को कहा गया है. सरकारी पत्र के अनुसार विद्युत व्यवस्था, पेयजल व्यवस्था, स्वास्थ्य व्यवस्था सुचारू रहे इसके आवश्यक निर्देश किए गए हैं. इसके अलावा विद्युत विभाग ने लोगों को अलर्ट किया है कि आप बिजली के पोल और तार से दूर रहें. अगर, कहीं कोई नुकसान की खबर आती है तो आप उन्हें फौरन सूचित करें. विभाग ने तीन नंबर भी जारी किए हैं. लोग 9905306663, 7982238951, 8539076988 बिजली विभाग से संपर्क कर सकते हैं.

 

17:27 May 25

रांची में हेल्पलाइन नंबर किया गया जारी

रांची: चक्रवातीय तूफान 'यास' को ध्यान में रखते हुए जिला में व्यापक तैयारी को लेकर उपायुक्त छवि रंजन ने आपदा प्रबंधन समिति के संबंधित पदाधिकारियों के साथ बैठक की. जिसमे उपायुक्त ने तूफान से होने वाली क्षति के मद्देनजर तैयारियों को लेकर पदाधिकारियों को व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए. उपायुक्त छवि रंजन ने बताया कि तूफान के दौरान कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज सुचारू रूप से चलता रहे इसके लिए ऑक्सीजन रिफिलिंग स्टेशन से बातचीत की गई है. उन्हें यास के मद्देनजर आवश्यक बैकअप रखने का निर्देश दिया गया है. उपायुक्त ने कहा कि इस दौरान निर्बाध बिजली आपूर्ति की व्यवस्था का भी प्रयास है. आकस्मिक कारणों से बिजली आपूर्ति प्रभावित होने की स्थिति में सभी ऑक्सीजन रिफिलिंग स्टेशन बैकअप तैयार रखने के भी निर्देश दिए गिए हैं. इसके अलावा रांची के लोगों के लिए हेल्पलाइन नंबर 0651-2207784 जारी किया गया है.    

17:19 May 25

यास तूफान को लेकर सिमडेगा में अलर्ट, 26-27 मई को नहीं होगा वैक्सीनेशन

सिमडेगा: यास तूफान को लेकर सिमडेगा में भी अलर्ट जारी किया गया है. तूफान के कारण जहां तेज बारिश और भारी वज्रपात होने की आशंका है. इसके मद्देनजर जिला प्रशासन ने जिले के सभी 10 प्रखंडों में आम नागरिकों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. इसके अलावा तूफान के दौरान लोगों से घरों में रहने की अपील की है. इसके साथ ही जिला प्रशासन ने आम नागरिकों के लिए गाइडलाइन जारी करते हुए तूफान से बचाव के कुछ बिंदु बताये हैं. जिससे की लोग सतर्क रहें. यास तूफान को देखते हुए उपायुक्त ने अगले 26 और 27 मई को वैक्सीनेशन कार्य स्थगित करने का निर्देश दिया है. तूफान के दौरान सड़कों पर आए मलबे को हटाने के लिए जेसीबी तैयार रखने के लिए कहा गया है. वहीं, विद्युत विभाग को तूफान के दौरान बिजली की तार गिरने और विद्युत आपूर्ति बाधित होने की परिस्थिति में जल्द मरम्मती करने का निर्देश दिया गया है.

13:28 May 25

एनडीआरएफ है मुस्तैद

जानकारी देते संवाददाता भुवन किशोर झा

यास तूफान को लेकर एनडीआरएफ की टीम पूरी तरह से मुस्तैद है. टीम लोगों तूफान को लेकर जागरूक भी कर रही है. एनडीआरएफ की टीम की तैयारियों का जायजा लिया संवाददाता भुवन किशोर झा ने.

09:41 May 25

दुमका में यास चक्रवाती तूफान का दिखने लगा असर, हुई भारी बारिश

दुमका में यास का असर

यास चक्रवाती तूफान का असर दुमका में भी देखने को मिल रहा है. देर रात दो बजे से आज सुबह चार बजे तक तेज बारिश हुई. उसके बाद बारिश तो थम गई है लेकिन आसमान में घने काले बादल छाए हुए हैं, कभी भी बारिश आने की संभावना बनी हुई है.

08:25 May 25

झारखंड में चक्रवाती तूफान यास

रांचीः झारखंड में यास तूफान ने दस्तक दे दी है. इसका असर राज्य के घाटशिला में देखने को मिल रहा है. सुबह तड़के तेज हवा के साथ बारिश हुई. बारिश कभी तेज तो कभी रिमझिम हो रही है. बीच-बीच में थम भी जा रही है. आसमान में काले-काले बादल छाए हुए हैं. इससे माैसम साफ नहीं है. अंधेरा छाया हुआ है. तूफान के प्रभाव को देखते को जिला प्रशासन हाई घाटशिला अनुमंडल क्षेत्र में अलर्ट पर है.

मौसम वैज्ञानि ने बताया है कि मंगलवार को बारिश जारी रहेगी. इस 50-60 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज हवा और वज्रपात की भी संभावना है. चक्रवात को लेकर पूर्वी सिंहभूम के घाटशिला समेत झारखंड के सभी जिलों में अलर्ट जारी कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि चक्रवात यास का मुख्य असर 26 और 27 मई को देखने को मिलेगा. अति भारी बारिश होने की संभावना है. दिन में 50-60 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलेगी. 

यास तूफान को लेकर आपदा प्रबंधन विभाग के मंत्री बन्ना गुप्ता ने विभागीय सचिव को पत्र के माध्यम से यह निर्देश दिया है कि पूर्वी सिंहभूम समेत पूरे राज्य में इसको लेकर विशेष सतर्कता बरतें. 28 मई तक राज्य में साइक्लोन का विशेष प्रभाव रहने का अनुमान लगाया गया है. जिसको लेकर विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत है. इसके साथ ही रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है.

Last Updated : May 25, 2021, 7:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details