झारखंड

jharkhand

Land Mafia: जमीन हथियाने का नया हथकंडा! माफिया ने बनाया महिला गैंग, पैसे लेकर करवा रहीं कब्जा

By

Published : Jul 18, 2021, 11:04 PM IST

राजधानी में जमीन माफिया अलग-अलग हथकंडे अपना रही है. इस बार लैंड माफिया ने जमीन पर कब्जा के लिए महिला गैंग बनाया है. वो पैसे लेकर महिलाएं जमीन कब्जा करवा रही हैं.

Land mafia using women group to capture land in Ranchi
Land mafia using women group to capture land in Ranchi

रांचीः जमीन माफियाओं और अपराधियों के गठजोड़ से परेशान रांची पुलिस के सामने एक और चुनौती आकर खड़ी हो गई है. राजधानी में अब जमीन पर कब्जा करने के लिए महिला समूहों का इस्तेमाल किया जा रहा है. पैसे लेकर महिला समूह में शामिल महिलाएं हुजूम बनाकर जमीन कब्जा करवाने पहुंच जा रही हैं, जहां कानून-व्यवस्था की स्थिति संभालने में पुलिस के पसीने छूट रहे हैं.

इसे भी पढ़ें- जिस सरकारी जमीन के चक्कर में नप गए CO, भूमाफिया के दोबारा घेराबंदी की कोशिश पर भी FIR नहीं


रांची में अलग-अलग समूह एक्टिव
रांची में भू-माफिया अब जमीन पर कब्जा करने के लिए महिला समूह का सहारा ले रहे हैं. कीमती जमीन पर कब्जा करने के लिए संबंधित इलाके की महिलाओं को हथियार बनाया जा रहा है. कुछ पैसे देकर उन्हें जमीन पर खड़ा कर कराया जाता है. भू-माफिया उनकी मौजूदगी में चहारदिवारी का निर्माण शुरू कराते हैं. इस दौरान अगर दूसरा पक्ष जमीन पर कब्जे को लेकर विरोध शुरू करता है तो महिलाएं उनसे भिड़ जाती हैं. जानकारी मिलने के बाद अब रांची पुलिस अब ऐसी महिला समूह की सूची तैयार की जा रही हैं. सिटी एसपी ने सभी थानेदारों को ऐसी महिला समूह के संचालिका को चिहिन्त कर कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है.

देखें पूरी खबर
फजीहत होने के डर से कर लेते हैं सुलहबताया जा रहा है कि जमीन कब्जा करने में महिला समूह को भू-माफिया आगे कर देते हैं. शहर में ऐसे कई मामलों में दूसरे पक्ष के लोगों के साथ महिलाओं की नोक-झोंक, हाथापायी की नौबत आती है. योजनाबद्ध तरीके से सुरक्षा को लेकर बुलाई गईं महिलाएं दूसरे पक्षकार के साथ मारपीट करने से भी नहीं चूकती हैं. बाद में ऐसे मामले को थाना तक ले जाया जाता है और पुलिस के जरिए विरोधियों पर दबाव बनाया जाता है. ऐसे कई मामले में पुलिसिया कार्रवाई और फजीहत के डर से दूसरे पक्ष के लोग ऐसी जमीन पर अपना दावा छोड़कर सुलह या समझौता का रास्ता अख्तियार कर रहे हैं.पैसे देकर महिला मंडली से कराया जाता है कब्जाजमीन दलाल विभिन्न महिला समूह से संपर्क कर उन्हें पैसो का लालच देकर अपने साथ मिलाते हैं. महिला समूह की संचालिका को मोटी रकम दी जाती है. संचालिका जिन महिलाओं को जमीन कब्जा करने के लिए भेजती हैं, उन्हें भी वह कुछ रकम देती हैं. संचालिका के कहने पर महिला समूह उस जमीन पर कब्जा करने के लिए पहुंच जाती हैं. कब्जा होने पर मेहनताना के साथ उन्हें अलग से भी कुछ रकम दी जाती है.
जमीन कब्जाने पहुंची महिला समूह

इसे भी पढ़ें- बेखौफ जमीन माफियाः विधायक की जमीन पर कब्जा, पुलिस से मांगी मदद


महिलाओं को बनाया गया था बंधक
रांची के खेलगांव, बरियातू, सदर, पुनदाग और जगन्नाथपुर इलाके में ऐसी दो वारदात हो चुकी हैं. जहां महिला समूह की ओर से कई जमीन पर कब्जा जमाया गया. रांची के खेलगांव में तो महिला समूह ने ऐसे जमीन कब्जाने की कोशिश की, जिसका इस्तेमाल ग्रामीण मसना स्थल के रूप में किया करते हैं. वहां पर इन महिला समूहों को बंधक बना लिया गया था. उस दौरान बंधक महिलाओं को ग्रामीणों के चुंगल से छुड़ाने के लिए पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ी थी. राजधानी में बरियातू इलाके में भी पिछले साल कुछ महिला समूह ने कई जमीनों पर कब्जा दिलवाया था. जिसकी शिकायत मिलने पर बरियातू थाना में कुछ महिलाओं के खिलाफ प्राथमिकी भी दर्ज की गई थी.

थानों में महिला पुलिसकर्मी की कमी
सिटी एसपी सौरभ ने कहा कि पुलिस को महिला समूह की ओर से जमीन पर कब्जा करने की जानकारी है. जिसे देखते हुए ऐसी महिला समूह की संचालिकाओं को चिन्हित करने का निर्देश दिया गया है. महिलाओं के जमीन के खेल में शामिल होने से पुलिस को भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. क्योंकि जमीन पर कब्जे की नीयत से आई महिला मंडली की संख्या ज्यादा होती है और थानों में महिला बल की कमी के कारण उन्हें हटाना टेढ़ी खीर साबित हो रही है. जिस कारण कंट्रोल रूम से महिला फोर्स को मंगाने के बाद ही कार्रवाई की जाती है, जिसमे काफी वक्त लग जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details