झारखंड

jharkhand

By

Published : Mar 11, 2022, 8:54 PM IST

ETV Bharat / city

जल्द मिलेगी पोषण सखियों की बकाया मानदेय राशि, फूलो झानो योजना से महिलाएं हो रहीं आत्मनिर्भर

झारखंड में पिछले कई दिनों से पोषण सखियां अपने बकाया मानदेय के लिए आंदोलन कर रही थीं. इस बारे में महिला एवं बाल विकास मंत्री जोबा मांझी आश्वासन दिया है कि जल्द ही उनका भुगतान कर दिया जाएगा.

Joba Manjhi said that outstanding honorarium amount of Poshan Sakhis will be paid soon
Joba Manjhi said that outstanding honorarium amount of Poshan Sakhis will be paid soon

रांची:लंबित मानदेय और स्थायीकरण को लेकर पिछले कई दिनों से आंदोलनरत पोषण सखियों की बकाया मानदेय राशि जल्द दी जाएगी. इस बारे में विभागीय मंत्री जोबा मांझी ने उन्हें आश्वासन दिया है. उन्होंने कहा कि पोषण सखियों के 11 महीने का बकाया मानदेय का जल्द भुगतान किया जाएगा. इसे लेकर सरकार पहल कर रही है.




महिला एवं बाल विकास मंत्री जोबा मांझी ने कहा कि फूलो झानो योजना के तहत राज्य की महिलाओं को मुख्यधारा से जोड़ा जा रहा है. इसके लिए उन्हें 10-10 हजार रुपये दिए जा रहे हैं. इसके जरिए हड़िया बेच रही महिलाओं को मुख्यधारा में जोड़ा जा रहा है. इसके अलावा सरकार लगातार महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने पर जोर दे रही है. वही पोषण सखी के आंदोलन पर सवाल पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि उनका बकाया मानदेय जल्द ही विभाग की ओर से दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें:झारखंड में पोषण सखियों का जारी रहेगा आंदोलन, शिक्षामंत्री पर लगाया बरगलाने का आरोप


वहीं, उन्होंने कहा कि पोषण सखी योजना को केंद्र सरकार ने बंद कर दिया है. झारखंड सरकार के पास इसे शुरू करने का कोई भी विकल्प नहीं है. ऐसे में जब भी झारखंड सरकार इस योजना को पूरे राज्य में शुरू करेगी तब इन पोषण सखी महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी. वहीं, उन्होंने कहा कि पोषण सखियों की जो भी बकाया मानदेय राशि है उन्हें जल्द भुगतान किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details