झारखंड

jharkhand

By

Published : Jul 22, 2021, 5:23 PM IST

ETV Bharat / city

Jharkhand Weather update: 48 घंटे के अंदर चक्रवातीय क्षेत्र का झारखंड में दिखेगा असर

झारखंड में मौसम विभाग ने कई जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट (Jharkhand Weather Orange Alert) जारी किया है. इसके साथ ही चक्रवातीय क्षेत्र का झारखंड पर असर के बारे में भी बताया है.

Jharkhand Weather update
झारखंड का मौसम

रांची:झारखंड मौसम विभाग (Jharkhand Meteorological Department) के अनुसार राज्य में पिछले 24 घंटों में मानसून सामान्य रहा है. कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश रिकॉर्ड की गई है. सबसे अधिक वर्षा 57.2 मिलीमीटर कोडरमा में दर्ज किया गया. वहीं, अधिकतम तापमान 34.3 डिग्री सेल्सिस जमशेदपुर में जबकि न्यूनतम तापमान 22.6 डिग्री सेल्सियस रांची में रिकॉर्ड की गई. सुबह राजधानी रांची समेत आसपास के इलाकों में हल्की धूप के साथ आसमान में सामान्य रूप से बादल छाए रहे जिसके कारण लोगों को उमस भरी गर्मी का एहसास हो रहा है.

ये भी पढ़ें:लोहरदगा में बीमारियों से ज्यादा वज्रपात से होती है लोगों की मौत, चार साल में 78 लोगों ने गंवाई जान

कम दबाव के चक्रवातीय क्षेत्र का झारखंड पर असर

रांची मौसम विभाग (Meteorological Department) ने बताया कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में एक चक्रवातीय क्षेत्र बना हुआ है. इस चक्रवातीय क्षेत्र का प्रभाव पूर्वी उत्तर प्रदेश से लेकर बिहार और झारखंड के उत्तरी हिस्सों तक देखा जा सकता है. वहीं, कम दबाव का चक्रवातीय क्षेत्र दक्षिणी बांग्लादेश और पश्चिम बंगाल की तरफ बढ़कर अपना प्रभाव दिखा रहा है. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि 25 से लेकर 28 जुलाई तक रांची जिले में हल्के से लेकर मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं कई हिस्सों पर बूंदाबांदी भी देखी जा सकती है. वहीं, मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी करते हुए बारिश के साथ में गर्जन और वज्रपात संभावना जताई है.

कई जिलों के लिए येलो अलर्ट

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार राज्य में मानसून की स्थिति सामान्य हो गई है. कई इलाकों में हल्के मध्यम दर्जे की बारिश रिकॉर्ड की गई. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में बताया है कि रांची सहित, रामगढ़, हजारीबाग, खूंटी, बोकारो, देवघर, पलामू, गढ़वा, कोडरमा, चतरा, पश्चिमी सिंहभूम और सरायकेला-खरसावां जिले के कुछ भागों में मेघ गर्जन के साथ बारिश हो सकती है. इस दौरान वज्रपात की भी आशंका है. इसे लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है.

किसानों से अपील

मौसम विभाग ने कई जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने लोगों से सतर्क और सावधान रहने की अपील की है. इसके अलावा पेड़ के नीचे नहीं रहने, बिजली के खंभे से दूर रहने का भी चेतावनी दी है. वहीं, किसानों को लेकर मौसम विभाग ने कहा है कि किसान अपने खेत में ना जाएं मौसम सामान्य होने की प्रतीक्षा करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details