झारखंड

jharkhand

अलविदा 2019: इन 10 खबरों से झारखंड हुआ गौरवान्वित

By

Published : Dec 31, 2019, 6:02 AM IST

Updated : Dec 31, 2019, 7:22 AM IST

बीते साल राज्य में कई सौगातें और खुशियां आई. इनमें साहिबगंज मल्टी मॉडल बंदरगाह, पतरातू लेक रिसॉर्ट समेत विराट सिंह के आईपीएल में चुने जाने से राज्य गौरवान्वित हुआ.

10 news reports in 2019
2019 की 10 गुड न्यूज

रांची: साल 2019 कई खट्टी-मिठी यादों के साथ विदा लेने को तैयार है. बीते साल राज्य में कई सौगातें और खुशियां आई. इनमें साहिबगंज मल्टी मॉडल बंदरगाह, पतरातू लेक रिसॉर्ट समेत विराट सिंह के आईपीएल में चुने जाने से राज्य गौरवान्वित हुआ.

2019 की 10 गुड न्यूज
  • करिया मुंडा को पद्म भूषण

साल की शुरुआत में ही झारखंड के लिए खुशी की खबर आई. झारखंड के करिया मुंडा को पद्म भूषण, श्यामा प्रसाद मुखर्जी, बुलू इमाम और जमुना टुडू को पद्म श्री सम्मान दिया गया.

  • साहिबगंज मल्टी मॉडल बंदरगाह का उद्घाटन

समदा में विश्व बैंक की मदद से 5369(उनहत्तर) करोड़ की लागत से साहिबगंज मल्टी मॉडल बंदरगाह का पहला फेज तैयार हुआ. 12 सितंबर को पीएम मोदी के हाथों ऑनलाइन उद्घाटन के साथ झारखंड से देश और विदेश में व्यापार के द्वार खुले और रोजगार के नए अवसर पैदा हुए. इस बंदरगाह से 2.24 मिलियन टन कार्गो का सालाना कारोबार होगा.

  • झारखंड को मिला अपना विधानसभा भवन

12 सितंबर को ही झारखंड को एक और सौगात मिली. झारखंड राज्य को 19 साल बाद विधानसभा भवन की सौगात मिली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड में नवनिर्मित विधानसभा भवन का उद्घाटन किया. ये भवन 39(उनतालीस) एकड़ भूमि पर फैला हुआ है और 465 करोड़ रुपए की लागत से बनाया गया है. इसमें 162 विधायकों के बैठने की क्षमता है.

  • पतरातू लेक रिसॉर्ट का उद्घाटन

अक्टूबर 2019 में सीएम रघुवर दास ने पतरातू लेक रिसॉर्ट का उद्घाटन किया. रांची से 40 किलोमीटर दूर पतरातू लेक रिसॉर्ट प्रकृति की गोद में बसा हुआ है. यहां पर्यटकों के लिए झूला, रेस्टोरेंट, मोटर बोट, पैरा ग्लाइडिंग की व्यवस्था है.

  • आईपीएल में चुने गए विराट सिंह

साल के अंत में जमशेदपुर सोनारी के रहने वाले युवा क्रिकेटर विराट सिंह को आईपीएल-2020 के ऑक्शन में हैदराबाद ने 1.90 करोड़ रुपए की बोली लगाकर खरीदा. विराट सिंह का बेस प्राइस 20 लाख रुपए था. विराट ने 17 साल की उम्र में फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू किया था. फिलहाल, वे झारखंड अंडर-19 के नियमित खिलाड़ी हैं.

  • दीपिका को मिला स्वर्ण पदक

झारखंड की बेटी दीपिका ने झारखंड के साथ-साथ देश का कई बार मान बढ़ाया है. इस साल भी दीपिका भारत को स्वर्ण पदक दिलाई. भारतीय तीरंदाज दीपिका कुमारी ने बैंकॉक में एशियन कॉन्टिनेंटल क्वालिफिकेशन टूर्नामेंट की महिला व्यक्तिगत रिकर्व स्पर्धा में स्वर्ण अपने नाम किया.

  • रांची सदर अस्पताल को मिला देश में दूसरा स्थान

आयुष्मान भारत योजना के क्लेम पूरा करने में देश भर के सदर अस्पतालों में रांची सदर अस्पताल को दूसरा स्थान मिला. वहीं, सरकारी अस्पतालों में 10वां और निजी व सरकारी अस्पतालों कैटेगरी में 27वां स्थान प्राप्त हुआ.

  • आईसीएसई में झारखंड की बेटियों ने लहराया परचम

आईसीएसई के 10वीं और 12वीं के नतीजे में झारखंड में बेटियों ने परचम लहराया. 12वीं में 99.75 प्रतिशत अंक लाकर कार्मेल स्कूल डिग्वाडीह, धनबाद की शैवी गोयल कॉमर्स में और लोयला स्कूल, जमशेदुपर की सृष्टि वैद्य आर्ट्स में संयुक्त रूप से देश में दूसरे स्थान पर रही.

  • रियलिटी शो में छाए रामगढ़ के दिवस नायक

झारखंड के रामगढ़ के सुदूरवर्ती ब्याग गांव के दिवस नायक अपनी सच्ची मेहनत और लगन से पूरे देश में चर्चित हो गए. सोनी टीवी के रियलिटी शो के सीजन 11 में अपनी आवाज का जादू बिखेर लोगों के दिल में जगह बना ली. इसके बाद इनके और इनकी आवाज का हर कोई मुरीद हो गया.

  • निधि के आवाज ने जीता लोगों का दिल

सरायकेला जिले के आदित्यपुर की निधि कुमारी प्रसाद टेलीविजन शो इंडियन आइडल में अपने जादुई गाने का जलवा बिखेर खूब तारीफें बटोरी. निधि अपने काबिलियत के दम पर इंडियन आइडल के टॉप 15 में अपना अलग स्थान बनाई.

Last Updated : Dec 31, 2019, 7:22 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details