झारखंड

jharkhand

Top10 @9AM: जानें झारखंड की अब तक की 10 बड़ी खबरें

By

Published : Sep 18, 2021, 9:01 AM IST

झारखंड की बड़ी 10 खबरें.. उत्तराखंड में आज से शुरू होगी चारधाम यात्रा, पंजीकरण व ई-पास जरूरी, जानें अन्य नियम, महात्मा गांधी ने मदुरै में सुनी अंतरात्मा की आवाज, बदल डाली परिधान की परिभाषा, PM मोदी आज सचिवों के साथ करेंगे समीक्षा बैठक, दुर्ष्कम पीड़ित नाबालिग को 3 दिन पहले किया गया डिस्चार्ज, सुध लेने वाला कोई नहीं; अस्पताल आकर धमकी दे रहे कुछ लोग, ऐसी तमाम बड़ी खबरों के लिए पढ़ें Top@9AM

झारखंड की अब तक की बड़ी खबरें
JHARKHAND TOP NEWS

  • उत्तराखंड में आज से शुरू होगी चारधाम यात्रा, पंजीकरण व ई-पास जरूरी, जानें अन्य नियम

उत्तराखंड में आज से चारधाम की यात्रा शुरू होगी. राज्य सरकार ने चारधाम यात्रा को लेकर एसओपी जारी कर दी है. एसओपी के अनुसार यात्रा के लिए रोजाना चारधामों में दर्शन की लिमिट रखी गई है. इसके अलावा राज्य के बाहर से आने वाले पर्यटकों को स्मार्ट सिटी के पोर्टल पर पंजीकरण करवाना अनिवार्य किया गया है.

  • महात्मा गांधी ने मदुरै में सुनी अंतरात्मा की आवाज, बदल डाली परिधान की परिभाषा

महात्मा गांधी को राष्ट्रपिता का दर्जा यूं ही नहीं मिला. भारत की आजादी की लड़ाई में गांधी का योगदान निर्विवाद है. भारत को आजाद हुए 75 साल हो चुके हैं. केंद्र सरकार इसे आजादी के अमृत महोत्सव के रूप में मना रही है. कई कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जा रहा है. ईटीवी भारत अपनी विशेष पेशकश में कुछ ऐतिहासिक स्थानों के बारे में बता रहा है. इसी कड़ी में आज मंदिरों के शहर के रूप में जाने वाले मदुरै का किस्सा. जानिए तमिलनाडु के मदुरै में कैसे गांधी की अंतरात्मा की आवाज ने परिधानों की परिभाषा बदल डाली.

  • PM मोदी आज सचिवों के साथ करेंगे समीक्षा बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज विभिन्न मंत्रालयों और विभागों के सचिवों के साथ समीक्षा बैठक करेंगे. पिछले दिनों केंद्रीय मंत्रिपरिषद के सदस्यों के साथ हुए 'चिंतन शिविर' के बाद प्रधानमंत्री ने यह समीक्षा बैठक बुलाई है.

  • दुर्ष्कम पीड़ित नाबालिग को 3 दिन पहले किया गया डिस्चार्ज, सुध लेने वाला कोई नहीं; अस्पताल आकर धमकी दे रहे कुछ लोग

सिमडेगा की दुर्ष्कम पीड़िता पांच सितंबर से सदर अस्तपाल में भर्ती है. डॉक्टर ने 14 सितंबर को उसे डिस्चार्च कर दिया था, लेकिन कोई उसकी सुध नहीं ले रहा है. कुछ लोग अस्पताल आकर उसे धमकी दे रहे हैं और बयान वापस लेने का दबाव बना रहे हैं.

  • GST Council Meeting: मंत्री बादल पत्रलेख ने बकाए भुगतान की रखी मांग, उठाया डीवीसी का मुद्दा

लखनऊ में GST काउंसिल की 45वीं बैठक हुई. जिसमें झारखंड की ओर से मंत्री बादल पत्रलेख शामिल हुए. इस मीटिंग में उन्होंने DVC का मुद्दा उठाया. साथ ही पब्लिक अंडरटेकिंग कंपनी पर बकाए के भुगतान की मांग रखी.

  • आदिवासी हॉस्टल में आयोजित करम महोत्सव में शामिल हुए सीएम हेमंत, राज्यवासियों को दी शुभकामनाएं

झारखंड में प्राकृतिक पर्व करम महोत्सव (Karam Festival) मनाया जा रहा है. रांची वीमेंस कॉलेज साइंस ब्लॉक स्थित आदिवासी छात्रावास में भी करम महोत्सव का आयोजन किया गया. जिसमें सीएम हेमंत सोरेन भी शिरकत की.

  • तेजस्वी का मिशन झारखंड: संगठन को मजबूत करने की कवायद या अपने आधार वोट को बचाने की तड़प

तेजस्वी यादव 18 सितंबर को झारखंड दौरे पर आ रहे हैं. इसी दिन वे मिशन झारखंड की शुरुआत करेंगे. ऐसे में राजनीतिक गलियारों में इस बात को लेकर चर्चा तेज हो गई है कि बिहार पर पूरा फोकस करने वाली पार्टी अचानक झारखंड में इतना ध्यान क्यों दे रही है. क्या यह संगठन को मजबूत करने की कवायद है या अपने आधार वोट को बचाने की तड़प है.

  • SCO बैठक में पीएम मोदी बोले- कट्टरता दुनिया के लिए बड़ी चुनौती, अफगानिस्तान बड़ा उदाहरण

विदेश मंत्री एस जयशंकर एससीओ की बैठक में हिस्सा लेने के लिये दुशांबे रवाना हो गये हैं. प्रवक्ता ने बताया कि शिखर बैठक के बाद सम्पर्क बैठक (आटउरिच) होगी. इस दौरान अफगानिस्तान के मुद्दे पर चर्चा होगी.

  • अंतरराष्ट्रीय समान वेतन दिवस 2021 : आखिर क्यों मनाया जाता है यह दिवस

नवंबर 2019 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 18 सितंबर को अंतरराष्ट्रीय समान वेतन दिवस के रूप में घोषित करने का एक प्रस्ताव अपनाया. इसका प्रमुख उद्देश्य लिंग वेतन अंतर के संबंध में यौन भेदभाव को समाप्त करने के महत्व को उजागर करना है. जो कि रोजगार में पुरुषों और महिलाओं के बीच आय भुगतान में अंतर को दर्शाता है.

  • HEC प्लांट में कर्मचारियों के स्मार्टफोन लाने पर रोक, अफसरों को छूट

झारखंड के प्रतिष्ठित संस्थानों में शुमार हेवी इंजीनियरिंग कॉर्पोरेशन (Heavy Engineering Corporation) यानी एचईसी अचानक सुर्खियों में आ गया है. इसकी वजह है एचईसी प्रबंधन का एक फरमान.

ABOUT THE AUTHOR

...view details