झारखंड

jharkhand

झारखंड में सक्रिय राजनीतिक दल दिल्ली विधानसभा चुनाव में धमक दिखाने को तैयार, आलाकमान के निर्देश का कर रहे इंतजार

By

Published : Jan 22, 2020, 4:33 PM IST

दिल्ली में होनेवाले विधानसभा चुनाव को लेकर झारखंड के राजनीतिक दलों में सक्रियता देखी जा रही है. दरअसल, झारखंड में हुए विधानसभा चुनाव के बाद सत्ता में आए महागठबंधन के घटक दल भी दिल्ली के विधानसभा चुनाव में अपनी धमक दिखाने के मूड में हैं.

Delhi assembly elections
बीजेपी कार्यालय

रांची: दिल्ली में होनेवाले विधानसभा चुनाव को लेकर झारखंड के राजनीतिक दलों में सक्रियता देखी जा रही है. दरअसल, झारखंड में हुए विधानसभा चुनाव के बाद सत्ता में आए महागठबंधन के घटक दल भी दिल्ली के विधानसभा चुनाव में अपनी धमक दिखाने के मूड में हैं. वैसे तो राष्ट्रीय दल की हैसियत से बीजेपी और कांग्रेस दिल्ली में होने वाले विधानसभा चुनाव में प्रमुख भूमिका निभाएंगे. वहीं, दूसरी तरफ झारखंड नामधारी झामुमो के अंदर खाने में अपनी सक्रियता दर्शाने को लेकर विचार हो रहा है.

देखिए पूरी खबर

बीजेपी को है आलाकमान का इंतजार
बीजेपी के प्रदेश प्रवक्ता दीनदयाल बरनवाल ने कहा कि पार्टी आलाकमान तय करेगा कि झारखंड से टीम दिल्ली जाएगी या नहीं. हालांकि, उन्होंने स्पष्ट किया कि संगठन पूरी तरह से तैयार है और आलाकमान के निर्देश की प्रतीक्षा कर रहा है. बरनवाल ने कहा कि जब जिस मोर्चे और जिस समुदाय के नेता की आवश्यकता होगी पार्टी उनका दिल्ली विधानसभा चुनाव में इस्तेमाल करेगी.

झामुमो ने कहा गैर बीजेपी दल को नैतिक समर्थन
वहीं, दूसरी तरफ झारखंड मुक्ति मोर्चा ने कहा कि आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से झामुमो के अच्छे संबंध हैं, लेकिन झारखंड के राजनीतिक समीकरण को देखते हुए झामुमो फिलहाल कांग्रेस के साथ ही खड़ा रहेगा. झामुमो के केंद्रीय प्रवक्ता मनोज पांडेय ने कहा कि दरअसल उनके दल का मूल मकसद बीजेपी को सत्ता से दूर करना है. उन्होंने कहा कि वैसे सभी दल जो बीजेपी को कमजोर करने की दिशा में काम करेंगे उनके साथ झामुमो खड़ा रहेगा. हालांकि, दिल्ली विधानसभा चुनावों को लेकर अंतिम निर्णय पार्टी के शीर्ष नेता करेंगे. उन्होंने कहा कि नैतिक रूप से उनका समर्थन गैर बीजेपी दलों के साथ रहेगा.

ये भी पढ़ें:झारखंड दौरे पर आए जम्मू-कश्मीर के खिलाड़ियों ने धारा 370 पर की बात, कहा- स्थिति हो रही सामान्य
कांग्रेस की टीम रहेगी दिल्ली में मौजूद
वह कांग्रेस ने स्पष्ट किया कि पिछले विधानसभा चुनाव में पार्टी के कई नेता यहां से गए थे. झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता लाल किशोर नाथ शाहदेव ने कहा कि न केवल विधानसभा चुनाव बल्कि वहां के नगर निकाय चुनाव में भी झारखंड से नेता जाकर वहां कैंपेनिंग करते रहे हैं. उन्होंने कहा कि आवश्यकता के अनुसार यहां से टीम जाएगी. जैसे ही शीर्ष नेतृत्व का निर्देश होगा पार्टी के नेता वहां कूच करेंगे. अंदर खाने मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश के गोड्डा जिले के महागामा विधानसभा से विधायक दीपिका पांडेय सिंह को दिल्ली विधानसभा चुनाव में मालवीय नगर इलाके की जिम्मेदारी दी गयी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details