झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

17 सितंबर की बड़ी खबरें, जिन पर रहेंगी सबकी नजर

प्रधानमंत्री मोदी का आज 71वां जन्मदिन, हिमाचल प्रदेश के दौरे पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, जीएसटी काउंसिल की बैठक आज, आज खुलेगा बाबा बैजनाथ धाम, भवन निर्माण मामले में हाई कोर्ट में सुनवाई, PM मोदी के जन्मदिन पर मेगा वैक्सीनेशन ड्राइव, पढ़ें आज की बड़ी खबरें.

By

Published : Sep 17, 2021, 7:34 AM IST

Updated : Sep 17, 2021, 8:23 AM IST

NEWS TODAY OF 17 SEPTEMBER
17 सितंबर की बड़ी खबरें

  • प्रधानमंत्री मोदी का आज 71वां जन्मदिन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज (17 सितंबर) 71वां जन्मदिन है. उनके जन्मदिवस के अवसर पर बीजेपी देश भर में 20 दिनों का एक अभियान शुरू करेगी, 'सेवा और समर्पण' नाम के इस अभियान में जिला स्तर पर रक्तदान शिविर और पीएम के जीवन पर आधारित प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा.

  • हिमाचल प्रदेश के दौरे पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद हिमाचल प्रदेश के चार दिवसीय दौरे पर गुरुवार को शिमला पहुंचे. राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और अन्य गणमान्य लोगों ने यहां अन्नाडेल हेलीपैड पर उनका स्वागत किया. राष्ट्रपति आज (17 सितंबर) राज्य विधानसभा के एक विशेष सत्र को संबोधित करेंगे. जबकि शनिवार को वह राष्ट्रीय लेखा परीक्षा और लेखा अकादमी, शिमला में भारतीय लेखा परीक्षा और लेखा सेवा के विदाई समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे.

देखें वीडियो
  • जीएसटी काउंसिल की बैठक आज

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में जीएसटी परिषद की आज (17 सितंबर) लखनऊ में बैठक होगी. जिसमें चार दर्जन से अधिक वस्तुओं पर कर की दर की समीक्षा की जा सकती है और 11 कोविड दवाओं पर कर छूट को 31 दिसंबर तक बढ़ाया जा सकता है. इस दौरान एकल राष्ट्रीय जीएसटी कर के तहत पेट्रोल और डीजल पर कर लगाने और जोमैटो तथा स्विगी जैसे खाद्य डिलीवरी ऐप को रेस्टोरेंट के रूप में मानने और उनके द्वारा की गई डिलीवरी पर पांच प्रतिशत जीएसटी लगाने के प्रस्ताव पर भी विचार किया जाएगा.

  • आज खुलेगा बाबा बैजनाथ धाम

देवघर का विश्व प्रसिद्ध बाबा बैजनाथ धाम आज से खुल जाएगा. मंदिर में प्रवेश के लिए ई-पास अनिवार्य होगा. मंदिर में श्रद्धालु सुबह 6 बजे से शाम 4 बजे तक पूजा कर सकेंगे. प्रति घंटे 100-100 श्रद्धालुओं को ही मंदिर में प्रवेश की अनुमति होगी.

  • भवन निर्माण मामले में हाई कोर्ट में सुनवाई

झारखंड हाई कोर्ट नए भवन निर्माण मामले मामले में दायर जनहित याचिका पर आज हाई कोर्ट में सुनवाई होगी, जस्टिस एसएन प्रसाद और जस्टिस रत्नाकर भेंगरा की अदालत में मामले को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया गया है.

  • PM मोदी के जन्मदिन पर मेगा वैक्सीनेशन ड्राइव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस के मौके पर बिहार सरकार मेगा वैक्सीनेशन ड्राइव का आयोजन कर रही है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ऐलान किया था कि प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर मेगा टीकाकरण का अभियान करेंगे. आज (17 सितंबर ) 30 लाख लोगों को वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा गया है. कंकड़बाग स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में सीएम नीतीश कुमार कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे.

  • एमवीआई मुख्य परीक्षा स्थगित

बिहार लोक सेवा आयोग ने आखिरी वक्त में एमवीआई मुख्य परीक्षा स्थगित कर दी है. आज (17 सितंबर) और कल पटना में एमवीआई के 90 पदों के लिए मुख्य परीक्षा होनी थी

  • देशभर में विश्वकर्मा पूजा की धूम

देवताओं के शिल्पी, निर्माण और सृजन के देवता कहे जाने वाले भगवान विश्वकर्मा की पूजा हर साल की तरह इस साल भी आज (17 सितंबर ) मनाया जाएगा. सर्वार्थ सिद्धि योग में विश्वकर्मा पूजा मनाने की मुर्हूत है. यह योग सुबह 06 बजकर 07 मिनट से अगले दिन 10 सितंबर को सुबह 3 बजकर 36 मिनट तक बना रहेगा.

  • कर्मा पूजा आज

भाई-बहन के सद्भाव, स्नेह और प्रेम का प्रतीक करमा पर्व झारखंड में आज (17 सितंबर) धूमधाम से मनाया जाएगा. यह पर्व भाद्रपद शुक्ल पक्ष एकादशी तिथि को मनाया जाता है. इस दिन भाई-बहन एक दूसरे की सुरक्षा और समृद्धि के लिए कामना करते हैं.

Last Updated : Sep 17, 2021, 8:23 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details