झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

झारखंड सरकार दो लाख से ज्यादा घरों को देगी नि:शुल्क टैप वाटर कनेक्शन, बीपीएल परिवारों को फ्री पानी

रांची में एक बड़ी आबादी को हर साल पानी की समस्या का सामना करना पड़ता है. इसी के समाधान के लिए अब सरकार कदम उठा रही है. सरकार ने करीब दो लाख लोगों को मुफ्त पानी का कनेक्शन देने का प्लान बनाया है. यही नहीं सरकार की योजना गरीबों को फ्री पानी देने की भी है.

By

Published : Sep 26, 2021, 7:52 PM IST

Jharkhand government will give free tap water connection
Jharkhand government will give free tap water connection

रांची:झारखंड के प्रत्येक शहरी नागरिक के घर तक टैप के माध्यम से पानी पहुंचे इसको लेकर झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन बेहद गंभीर और संवेदनशील हैं. मुख्यमंत्री का नगर विकास एवं आवास विभाग को स्पष्ट निर्देश है कि हर व्यक्ति को स्वच्छ पानी पीने का अधिकार है. इसलिए पानी का कनेक्शन हर घर को मिलना चाहिए और वह भी निःशुल्क.

हर घर तक शुद्ध पेयजल पहुंचे और प्रत्येक घर को निः शुल्क पानी कनेक्शन मिले इसके साथ हीं शहरी जलापूर्ति व्यवस्था में सुधार हो इसको लेकर राज्य सरकार झारखंड अर्बन वाटर सप्लाई इम्प्रूवमेंट प्रोजेक्ट चला रही है. इसके तहत हाल हीं में पेयजलापूर्ति योजनाओं के त्वरित गति से गुणवतायुक्त क्रियान्वयन के लिए नगर विकास एवं आवास विभाग नें एशियन डेवलपमेंट बैंक के साथ 1168 करोड़ रुपए का लोन साइन किया है. राज्य सरकार शहरी क्षेत्र में पेयजल कनेक्शन को एक मुहिम की तरह चला रही है ताकि लोगों को अपने घर में शुद्ध पेयजल मिले.


जल नीति 2020 के तहत नि:शुल्क कनेक्शन
राज्य सरकार नें इसके लिए जल नीति 2020 को अधिसूचित किया है जो कि जनवरी 2021 से लागू है. इस नीति के तहत सरकार चाहे तो किसी भी आय श्रेणी के शहरी परिवार के आवासीय घर में वाटर कनेक्शन देनें के एवज में कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा. इसी नीति के तहत राज्य सरकार ने सभी शहरी घरों में वाटर कनेक्शन नि:शुल्क कर दिया है.

ये भी पढ़ें:विदेश में आदिवासी छात्रों की पढ़ाई का खुला द्वार, ब्रिटिश उप उच्चायुक्त ने की झारखंड सरकार की प्रशंसा

बीपीएल परिवारों को नि:शुल्क जलापूर्ति
राज्य सरकार सभी आय वर्ग के लोगों के घरों में नि:शुल्क वाटर कनेक्शन तो दे ही रही है. इसके साथ ही बीपीएल परिवारों के लिए नि:शुल्क जलापूर्ति की व्यवस्था राज्य सरकार की ओर से किया गया है. इसके तहत कनेक्शन के बाद गरीब परिवार को वाटर यूज़र टैक्स नहीं देना पड़ेगा.


रांची में 2 लाख 10 हजार घरों को नि:शुल्क कनेक्शन
रांची में हीं तीन महत्वपूर्ण जलापूर्ति योजनाओं के तहत नए दो लाख दस हजार कनेक्शन का लक्ष्य रखकर तेजी से कनेक्शन देनें का काम चल रहा है. 2011 की जनगणना के अनुसार 2,07,000 हजार घरों में कनेक्शन देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था. पर अभी भी रांची नगर निगम क्षेत्र में मात्र 1,87,000 हाउसहोल्ड हीं होल्डिंग के रूप में चिन्हित हैं. वैसे में 2 लाख दस हजार घरों में कनेक्शन के बाद कोई भी घर बगैर मीटरयुक्त कनेक्शन के नहीं बचेगा.

फेज वाइज चल रही है योजना
रांची में शहरी जलापूर्ति योजना फेज वन के तहत 1,06,935 फ्री कनेक्शन देनें का काम शुरू है. फेज 2बी के तहत 38,143 फ्री कनेक्शन देनें का काम जारी है।वंही फेज 2ए के तहत 60,932 फ्री कनेक्शन देनें का काम चल रहा है.

ये भी पढ़ें:किसानों को फसल बेचने के लिए नहीं पड़ेगा भटकना, सरकार ने की चास हाट योजना की शुरुआत


राजधानी रांची में चल रही है तीन बड़ी परियोजनाएं
रांची की बढ़ती आबादी और जनसंख्या, बढ़ते वाटर कनेक्शन, जलापूर्ति की बढ़ती मांग को देखते हुए तीन महत्वपूर्ण योजनाओं के अंतर्गत कुल 13 इएसआर, 2 जीएलएसआर, एक वाटर ट्रिटमेंट प्लांट लगानें और कुल 1388 किमी पाइप लाइन बिछानें की योजना पर काम चल रहा है. जिसमें अबतक कुल 410 किमी पाइप लाइन बिछाया जा चुका है. 5 इएसआर का निर्माण भी हो चुका है. इसी प्रकार रांची के साथ साथ प्रदेश के दूसरे बढ़े नगर निकायों में भी युदधस्तर पर जलापूर्ति योजनाओं पर कार्य चल रहा है.

टैप वाटर कनेक्शन जीवन स्तर मे ला रहा बदलाव
विभिन्न जलापूर्ति स्किम से निः शुल्क मिल रहे वाटर कनेक्शन ने कई परिवारों के जीवन स्तर में सकारात्मक बदलाव लाए हैं और ये कनेक्शन लोगों को बिमारियों से दूर रखनें में भी मदद कर रहे हैं. रांची के हरमू रोड स्थित किशोरगंज के पास स्थित बाल्मीकि नगर में रह रहे 120 गरीब परिवारों की जिंदगी ही बदल गयी है. उन्हें सुबह से लेकर शाम तक हरमू रोड जाकर अपने घर लोगों के लिए पीनें, नहानें और खाना बनानें के लिए पानी का इंतजाम करना पड़ता था, लेकिन राज्य सरकार की निः शुल्क वाटर कनेक्शन देनें की योजना नें उनकी जिंदगी बदल दी.

स्वच्छ जल मिले यह प्राथमिकता
राज्य सरकार के नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव विनय कुमार चौबे का कहना है कि नगर निकायों में हर नागरिक को स्वच्छ जल मिले, ये राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है. स्वच्छ जल बुनियादी जरुरत है. इसीलिए हमारी सरकार हर घर तक निःशुल्क वाटर कनेक्शन और वाटर कनेक्शन के बाद खासकर बीपीएल परिवारों के घर में निः शुल्क पेयजल उपलब्ध करा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details