झारखंड

jharkhand

By

Published : Jun 10, 2021, 1:30 PM IST

ETV Bharat / city

JAC EXAM 2021: मैट्रिक-इंटर की परीक्षा हो सकती है रद्द, आज शाम जारी हो सकती है अधिसूचना

झारखंड में 10वीं और 12वीं की परीक्षा रद्द होने के आसार है. इसकी ओर से जैक (JAC) की ओर से शुक्रवार शाम होने वाली बैठक में इसको लेकर अधिसूचना जारी की जा सकती है.

JAC EXAM 2021 Matric-Inter exam may be canceled in Jharkhand
झारखंड एकेडमिक काउंसिल

रांचीः सीबीएसई-आईसीएसई (CBSE-ICSE) और विभिन्न राज्य बोर्ड के 10वीं 12वीं की परीक्षा रद्द होने के बाद झारखंड एकेडमिक काउंसिल (Jharkhand Academic Council, JAC) की ओर से ली जाने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षा आज शाम तक रद्द होने की संभावनाएं जताई जा रही है.

इसे भी पढ़ें- CBSE-ICSE के बाद क्या JAC 10वीं 12वीं की परीक्षा होगी रद्द, संशय बरकरार


आज शाम जैक 10वीं और 12वीं की परीक्षा रद्द होने को लेकर अधिसूचना जारी कर सकती है. हालांकि इस पर अभी अंतिम निर्णय होना बाकी है. दोनों परीक्षाओं को लेकर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन खुद शिक्षा सचिव मुख्य सचिव के अलावा राज्य के अधिकारियों के साथ एक विशेष बैठक कर इस पर निर्णय लेंगे. सीबीएसई ओर आईसीएसई बोर्ड के अलावा विभिन्न राज्य बोर्डों की ओर से पहले ही 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई है. आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर परीक्षा परिणाम भी तैयार किए जा रहे हैं.

इसी कड़ी में झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ओर से भी इन परीक्षाएं रद्द करने को लेकर लगातार विचार विमर्श किया जा रहा है. शिक्षा विभाग और मुख्यमंत्री अपने स्तर पर भी शिक्षा पदाधिकारियों के साथ इन दोनों परीक्षाओं के रद्द करने को लेकर विचार विमर्श कर रहे हैं. इसी कड़ी में है जानकारी मिल रही है कि आज देर शाम तक इन दोनों परीक्षाएं रद्द की जा सकती है.

बीच में ही रोकनी पड़ी थी प्रैक्टिकल की परीक्षाएं
कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए प्रैक्टिकल की परीक्षाएं झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ओर से रोक दी गई थी. सरकार के निर्देश के बाद यह फैसला लिया गया था. इस सत्र में मैट्रिक में 4.32 लाख परीक्षार्थी हैं. जबकि इंटरमीडिएट में 3.31 लाख परीक्षार्थी परीक्षा के इंतजार में हैं. कुल 7.5 लाख परीक्षार्थी इस वर्ष के सत्र में दसवीं और बारहवीं की परीक्षा देने वाले हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details