झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

JAC ने स्कॉलरशिप के लिए मांगे आवेदन, 11 नवंबर ऑनलाइन जमा होंगे फॉर्म

शिक्षा विभाग ने कक्षा आठ में पढ़ाई कर रहे छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति के लिए अच्छा मौका उपलब्ध कराया है. झारखंड एकेडमिक काउंसिल राष्ट्रीय साधन-सह-मेधा छात्रवृत्ति योजना परीक्षा का आयोजन 24 नवंबर 2019 को कर रहा है.

By

Published : Oct 25, 2019, 5:33 PM IST

छात्रवृत्ति के लिए 11 नवंबर तक करें आवेदन

रांची: झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) ने राष्ट्रीय साधन सह मेधा छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगा है. आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख 11 नवंबर निर्धारित है. राज्य के सरकारी विद्यालय में 8वीं क्लास में पढ़ रहे स्टूडेंट के लिए छात्रवृत्ति पाने का यह बेहतर अवसर है.

छात्रवृत्ति के लिए 11 नवंबर तक करें आवेदन


विद्यार्थियों को जैक की वेबसाइट www.jac.jharkhand.gov.in पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म जमा करना होगा. इसके बाद जिला शिक्षा पदाधिकारी (डीईओ) 13 नवंबर तक इसे अप्रूव करेंगे.


जैक ने समय-समय पर जरूरतमंद विद्यार्थियों के लिए छात्रवृत्ति वितरण किया है. इस बार जैक ने राज्य के सरकारी विद्यालयों में आठवीं क्लास में पढ़ रहे स्टूडेंट्स के लिए छात्रवृत्ति प्रदान करने का निर्णय लिया है. इसे लेकर जैक ने राष्ट्रीय साधन सह मेधा छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं.


विद्यार्थियों को जैक के वेबसाइट पर 11 नवंबर तक छात्रवृत्ति फॉर्म जमा करने होंगे. छात्रवृत्ति के लिए परीक्षा का आयोजन 24 नवंबर को किया जाएगा. परीक्षा सुबह 11 बजे से दिन के 2 बजे तक आयोजित की जाएगी.
वहीं, दृष्टिबाधित विद्यार्थियों के लिए अलग प्रावधान रखा गया है. इनको 30 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा. इस परीक्षा में चयनित होने वाले विद्यार्थियों को कक्षा 9 से 12 तक प्रतिवर्ष 12 हजार की छात्रवृत्ति दी जाएगी. छात्रवृत्ति लेने के लिए विद्यार्थियों को हर साल नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर आवेदन करना अनिवार्य कर दिया गया है.


चयनित विद्यार्थियों के लिए परीक्षा शुल्क का निर्धारण भी किया गया है. सामान्य कोटि के लिए 200 रुपये जबकि एससी-एसटी के लिए 100 रुपये जमा करने होंगे. शुल्क ऑनलाइन जमा करना होगा. परीक्षा में दो पत्रों में90- 90 प्रश्न दोनों पत्रों में होगा सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ होंगे.टल एबिलिटी और स्कॉलास्टिक एटीट्यूड टेस्ट से प्रश्न पूछे जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details