झारखंड

jharkhand

आ गया क्रिसमस सज गए बाजार, महामारी और महंगाई का दिख रहा असर

By

Published : Dec 23, 2021, 4:33 PM IST

Updated : Dec 23, 2021, 5:05 PM IST

रांची में क्रिसमस का बाजार पूरी तरह सज गया है. क्रिसमस ट्री, सांता क्लॉज और दूसरे डेकोरेटिव सामानों की बाजार में भरमार है. लेकिन बढ़ती महंगाई और कोरोना की वजह से बाजार में मंदी दिख रही है.

Christmas market decorated in Ranchi
रांची में सज गया क्रिसमस बाजार

रांची: राजधानी में क्रिसमस को लेकर बाजार पूरी तरह सज गए हैं. जगह जगह क्रिसमस ट्री, सांता क्लॉज और दूसरे डेकोरेटिव सामानों की बाजार में भरमार है. रांची के मेन रोड, अपर बाजार, सर्कुलर रोड,पुरुलिया रोड, डोरंडा, हिनू के बाजारों में क्रिसमस की रौनक देखते ही बन रही है. विभिन्न चौक चौराहों पर भी अस्थाई स्टॉल लगाकर दुकानदार ग्राहकों को लुभाने में लगे हैं. लेकिन बढ़ती महंगाई और कोरोना के खौफ से बाजार में मंदी दिख रही है.

ये भी पढ़ें- Jharkhand Police: झारखंड जगुआर के पुलिसकर्मियों को 50 प्रतिशत भत्ता देने पर सहमति, सरकार लेगी अंतिम फैसला

क्रिसमस बाजार से ग्राहक नदारद

चौक चौराहों पर दुकान लगाकर क्रिसमस का सामान बेच रहे दुकानदारों मंदी को लेकर मायूसी है. उनका कहना है कि बाजार तो पूरी तरह सज चुका है लेकिन ग्राहकों के बिना सूना है. इक्का दुक्का ग्राहक दुकान पर पहुंच रहे हैं लेकिन पिछले साल की तरह इस बार खरीदारी नहीं हो रही है. डेकोरेटिव सामानों के काफी महंगा होने की वजह से लोग सिर्फ छोटे सामान की खरीदारी कर रहे हैं.

देखें वीडियो

लोगों के उत्साह में कमी

कडरू में अपना स्टॉल लगाकर दुकानदारी कर रहे हैं अनूप खलखो बताते हैं कि रांची में क्रिसमस की धूम दुर्गा पूजा दीपावली और ईद के तरह ही लोगों में देखी जाती थी. लेकिन इस वर्ष लोग उस उत्साह के साथ बाजार नहीं आ रहे हैं जिससे व्यापारियों को नुकसान हो रहा है. वहीं क्रिसमस की खरीदारी कर रहे ग्राहकों का कहना है कि पिछले वर्ष कोरोना की वजह से उनके कई लोग उनसे दूर हो गए जिस वजह से उनके मन में इस बार वैसा उत्साह नहीं है जो पिछले साल था. इस बार लोग सादगी के साथ ही इस त्योहार को मना रहे हैं.

फादर की अपील का असर

वहीं कुछ लोगों का कहना है कि आर्क बिशप हाउस के फेलिक्स टोप्पो ने भी लोगों से इस बार सादगी के साथ त्योहार मनाने की अपील की है. उनके डेकोरेशन में खर्च किए जाने वाले पैसों को बचाकर गरीबों के बीच बांटने की अपील के कारण भी लोग खरीदारी नहीं कर रहे हैं.

Last Updated : Dec 23, 2021, 5:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details