झारखंड

jharkhand

By

Published : Feb 13, 2020, 7:56 AM IST

ETV Bharat / city

परीक्षा की पाठशाला: विदाउट टेंशन एग्जाम देने के लिए जान लें ये जरूरी टिप्स

बोर्ड परीक्षा के मद्देनजर छात्र परीक्षा की तैयारियों में जुटे हुए हैं. छात्रों के मन में कई तरह के सवाल कौंध रहे हैं, जिनका जबाव हम खास प्रोग्राम परीक्षा की पाठशाला और इम्तिहान का पूरा ज्ञान के जरिए देंगे, देखिए ये एपिसोड. जिसमें रायपुर के मनोवैज्ञानिक जेसी अजवानी ने छात्रों के सवालों के आसान जवाब दिए हैं.

Important tips regarding board exam
रायपुर के मनोवैज्ञानिक जेसी अजवानी

रायपुर/भोपाल। देश भर में होने वाली बोर्ड परीक्षा की तैयारियां शुरु हो गई हैं. मध्यप्रदेश में फरवरी और मार्च के बीच बोर्ड एग्जाम शुरु होने वाले हैं. जबकि छत्तीसगढ़ में माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के टाइम टेबल का ऐलान कर दिया है. हाईस्कूल बोर्ड की परीक्षा 1 से 29 मार्च तक आयोजित की जाएंगी, तो वहीं हायर सेकेंडरी की बोर्ड परीक्षा 2 से 29 मार्च तक होंगी.

परीक्षा की पाठशाला

बोर्ड परीक्षा के दौरान छात्र-छात्राओं पर बेहतर अंक अर्जित करने का दबाव रहता है. छात्रों की इसी परेशानी को समझते हुए ईटीवी भारत ने परीक्षा की पाठशाला और इम्तिहान का पूरा ज्ञान सीरीज शुरू की है. इस दौरान हम छात्रों को उनके सवालों का हल बता रहे हैं. इस दौरान एक्सपर्ट बता रहे हैं कि परीक्षा की तैयारी कैसे करनी है, ताकि स्कूली बच्चे बोर्ड इम्तिहान में बेहतर रिजल्ट ला सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details