झारखंड

jharkhand

पोस्ट कोविड केयर सेंटर क्यों है जरूरी, पढ़ें रिपोर्ट

By

Published : May 18, 2021, 8:18 PM IST

Updated : May 18, 2021, 10:40 PM IST

कोरोना से ठीक होने के बाद 15 दिन तक इलाज और दवा जरूरी है. लेकिन इसके साथ सबसे अहम पोस्ट कोविड ट्रीटमेंट बेहद जरूरी है. पोस्ट कोविड केयर सेंटर क्यों है जरूरी, जानिए ईटीवी भारत की इस रिपोर्ट से.

important information about post covid care in jharkhand
पोस्ट कोविड केयर

रांचीः कोरोना से संक्रमित होने के बाद मरीज को ठीक होने में कुछ दिन नहीं बल्कि महीनों लग जाते हैं. क्योंकि कोरोना से संक्रमित होने के बाद मरीज को डॉक्टरों की सलाह के अनुसार 15 दिनों तक तो इलाज और दवा के सहारे ही रहना पड़ता है. फिर उसके बाद भी मरीज कई शारीरिक परेशानियों से जूझते नजर आते हैं.

देखें पूरी खबर

इसे भी पढ़ें- बड़ी लापरवाही: कोरोना ड्यूटी में तैनात कर्मी के खाने में मिली छिपकली, स्वास्थ्य कर्मियों ने खाना खाने से किया इनकार


डॉक्टरों की मानें तो कोरोना से संक्रमित होने के बाद मरीज कई बीमारियों से ग्रसित होता है, क्योंकि उसके फेफड़े संक्रमित हो जाते हैं. मनोचिकित्सकों का कहना है कि कोरोना से संक्रमित होने के बाद मरीज के मानसिक स्वास्थ्य पर भी असर पड़ता है. ऐसे में मरीजों का काउंसलिंग बहुत जरूरी है, जो कोरोना से ठीक होने के बाद ही होता है.

पोस्ट कोविड केयर सेंटर में मिलती है मनोचिकित्सिय सलाह

पोस्ट कोविड केयर सेंटर के तहत मरीज को मानसिक रूप से स्वस्थ होने के लिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ काउंसलिंग करते हैं, जिससे मरीज मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकें. रिम्स में भी मरीजों को मुफ्त में चिकित्सा परामर्श देने के लिए पोस्ट कोविड केयर सेंटर बनाया गया है. लेकिन अभी तक यह सुचारू रूप से संचालित नहीं हो पाया है.
रिम्स के इमरजेंसी के बाहर बना पोस्ट कोविड सेंटर में चिकित्सकों एवं स्वास्थ्य कर्मियों की तैनाती की गई है. वर्तमान में कोरोना के मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए, इसमें तैनात स्वास्थ्य कर्मी कोरोना ड्यूटी में लगा दिया गया है. जिस वजह से रिम्स के पोस्ट कोविड सेंटर में मरीजों को बेहतर तरीके चिकित्सा परामर्श नहीं मिल पा रहा है.

इसे भी पढ़ें- रांची सदर अस्पताल में बनेगा चाइल्ड डेडिकेटेड कोविड वार्ड, कोरोना के तीसरे लहर की तैयारी

फिलहाल बंद है पोस्ट कोविड केयर सेंटर
इसको लेकर रिम्स के पीआरओ डॉ. डीके सिन्हा ने बताया कि पोस्ट कोविड ट्रीटमेंट भी कोरोना के मरीजों के लिए बहुत जरूरी है. पिछले बार ही इसकी शुरुआत की गई थी, पर कोरोना के बढ़ते संक्रमण की वजह से फिलहाल इसे बंद रखा गया है, क्योंकि यह ऑनलाइन संचालित नहीं हो पाता. लेकिन जल्द से जल्द रिम्स के पोस्ट कोविड सेंटर में संक्रमित मरीजों की काउंसलिंग शुरू की जाएगी.
कई बार संक्रमण से ठीक होने के बाद मरीजों को कमजोरी, मुंह में स्वाद नहीं आना जैसी समस्याएं होती हैं. ऐसे में वैसे मरीजों को काउंसलिंग की बेहद आवश्यकता होती है. इसीलिए स्वास्थ विभाग की तरफ से भी पोस्ट कोविड सेंटर का निर्माण कराया जा रहा है. रिम्स में इसकी शुरुआत भी कर दी गई है. लेकिन स्वास्थ्य कर्मियों की कमी के वजह से फिलहाल इसे बंद रखा गया है.

Last Updated : May 18, 2021, 10:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details