झारखंड

jharkhand

घर बैठे लोग मंगवा सकेंगे हाइजेनिक सब्जी और फल, 2 सितंबर से शुरू होगी ऑनलाइन व्यवस्था

By

Published : Aug 25, 2020, 3:24 PM IST

कोविड-19 संक्रमण से बचाव को ध्यान में रखते हुए ज्यादातर लोग किसी भी उत्पाद की खरीद के लिए ऑनलाइन होम डिलीवरी का सहारा ले रहे हैं. ऐसे में रोजमर्रा की जरूरतों के लिए भी ऑनलाइन होम डिलीवरी की सुविधा संक्रमण से बचाव में कारगर साबित हो सकती है. रांची में 2 सितंबर से घर बैठे लोग हाइजेनिक सब्जियां और फल ऑनलाइन ऑर्डर कर मंगा सकेंगे.

Home delivery of vegetables
सब्जियों की होगी होम डिलीवरी

रांचीःकोविड-19 संक्रमण से बचाव को ध्यान में रखते हुए ज्यादातर लोग किसी भी उत्पाद की खरीद के लिए ऑनलाइन होम डिलीवरी का सहारा ले रहे हैं. ऐसे में रोजमर्रा की जरूरतों के लिए भी ऑनलाइन होम डिलीवरी की सुविधा संक्रमण से बचाव में कारगर साबित हो सकती है. इस लिहाज से रांची में भी हाइजेनिक सब्जी, फल और खाद्यान्न सामग्रियों की ऑनलाइन होम डिलीवरी की शुरुआत 2 सितंबर से होने जा रही है. लोग घर बैठे ऑनलाइन ऑर्डर कर सामान मंगवा सकेंगे और बाजार जाने से बचते हुए कोरोना संक्रमण से भी बच सकेंगे.

फलों की होम डिलीवरी होगी
राजधानी के लोगों को ताजी सब्जियां वेजिगो ऐप पर ऑनलाइन ऑर्डर से मिलेगी. ऐप को डाउनलोड कर सामान का ऑनलाइन आर्डर देना होगा. इस सेवा की शुरुआत 4 युवाओं की टीम कर रही है. जिसमें कृषि उत्पाद के सचिव अभिषेक आनंद की ओर से भी सहयोग किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि सब्जी और फल लोगों को घरों में पहुंचाई जाएगी. वह पूरी तरह से हाइजेनिक होगी. वेजिगो ऐप के संचालक को डायरेक्ट किसानों से संपर्क करवाया गया है. ताकि ताजी और हाइजेनिक सब्जी की होम डिलीवरी हो सके. खास बात यह होगी कि बाजार मूल्य पर ही सब्जी, फल और खाद्यान्न सामग्री की होम डिलीवरी की जाएगी.

ये भी पढ़ें- खूंटीः5 पुलिसकर्मियों की हत्या करने वाला नक्सली गिरफ्तार, 5 लाख का था इनाम



हालांकि वेजिगो ऐप के संचालक टीम के सदस्य विकास कुमार के अनुसार होम डिलीवरी के लिए 20 से 30 रुपये तक चार्ज लिए जाएंगे. उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण काल में लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है और भीड़ भाड़ में जाने पर संक्रमण का खतरा भी बना रहता है. ऐसे में सही कीमत पर उत्पादों को होम डिलीवरी की व्यवस्था की गई है. उन्होंने कहा कि इससे किसानों को उनके उत्पाद की सही कीमत मिलेगी और युवाओं को रोजगार भी मिल पाएगा.

बता दें कि लॉकडाउन के शुरुआती दौर में जिला प्रशासन और वेजफेड द्वारा मोहल्ले में गाड़ियों के माध्यम से सब्जी बिक्री की व्यवस्था की गयी थी, लेकिन कम बिक्री होने की वजह से यह योजना बंद हो गई. लेकिन अब कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को ध्यान में रखते हुए फिर से नए तरीके से ऑनलाइन सब्जी, फल और खाद्यान्न सामग्री की होम डिलीवरी की शुरुआत की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details