झारखंड

jharkhand

50 प्रतिशत अनुदान पर बांटे गए हाइब्रिड धान के बीज, जिप सदस्य ने सरकार से की मदद की मांग

By

Published : May 30, 2021, 12:45 PM IST

रांची में दक्षिणी जिला परिषद सदस्य हकीम अंसारी और जिला कृषि पदाधिकारी विकास कुमार ने बीज विनिमय योजना के अंतर्गत बीज वितरण किया. इस दौरान किसानों को 50 प्रतिशत अनुदान पर हाइब्रिड धान 95 रुपये प्रति किलो की दर से दिया गया.

Hybrid paddy seeds distributed to farmers at 50 percent grant in ranchi
हाइब्रिड धान के बीज का वितरण

रांची:मानसून शुरू होने से पहले राज्य सरकार की ओर से किसानों को 50 प्रतिशत अनुदान में धान के बीज मुहैया कराया जाना है. इस कड़ी में कांके प्रखंड के उरुगुट्टू लैंपस में शनिवार को कांके दक्षिणी जिला परिषद सदस्य हकीम अंसारी और जिला कृषि पदाधिकारी विकास कुमार ने बीज विनिमय योजना के अंतर्गत बीज वितरण का उद्घाटन किया. किसानों को 50 प्रतिशत अनुदान पर हाइब्रिड धान NSC LTD का DRRH3 किस्म का धान 95 रुपये प्रति किलो की दर से वितरण किया गया.

ये भी पढ़ें-दुमका: जरमुंडी में किसानों के बीच किया गया धान बीज का वितरण, किसान भी कम दाम होने से हुए खुश

मौके पर जिप सदस्य हकीम अंसारी ने कहा कि कोरोना काल में किसान आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं. फिलहाल यास चक्रवाती तूफान की वजह से मूसलाधार बारिश होने की वजह से किसानों के खेतों में लगी तैयार सब्जियां पूरी तरह बर्बाद हो गयी है. ऐसे में किसानों की कमर टूट गई है. किसानों ने कोरोना काल में बैंकों से कर्ज लेकर खेती की थी. इस विकट परिस्थिति में राज्य सरकार को किसानों के लिए विशेष ध्यान देने की जरूरत है. जिप सदस्य ने कहा कि वो राज्य सरकार से मांग करते हैं कि यास चक्रवाती तूफान में किसानों के खेत में बर्बाद हुई सब्जियों का मुआवजा जल्द से जल्द दें, ताकि किसानों को आर्थिक मदद मिल सके.

इस दौरान प्रखंड तकनीकी प्रबंधक प्रदीप कुमार सरकार, उरुगुट्टू पंचायत के मुखिया फलिन्दर मुंडा, लैंपस अध्यक्ष बरतू पहान, लैंपस प्रबंधक आबिद अली, राजकमल यादव, रफीक अंसारी, रणधीर केसरी आदि मौजूद थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details