झारखंड

jharkhand

रघुवर सरकार में महिलाएं कितनी सुरक्षित?

By

Published : Aug 21, 2019, 5:26 PM IST

झारखंड विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी जहां अपने 5 साल के कार्यकाल का ब्योरा दे रही है तो वहीं विपक्ष उसपर हमलावर है. महिला के साथ हुए आपराधिक वारदातों पर बीजेपी का कहना है कि बीजेपी सरकार में कमी आई है, महिला अब बिना भय के रहती हैं.

रघुवर सरकार में महिलाएं

रांची: राज्य की रघुवर सरकार महिला सशक्तिकरण और महिला सुरक्षा का दावा करती नजर आ रही है. प्रदेश बीजेपी की महिला विंग की अध्यक्ष का भी मानना है कि पहले की तुलना में राज्य में महिलाओं के खिलाफ अपराध के मामले में कमी आई है, लेकिन विपक्ष की कांग्रेस पार्टी ने बीजेपी पर तंज कसते हुए कहा है कि शायद बीजेपी के नेताओं और मंत्रियों की बेटियां नहीं है. इसीलिए उन्हें महिलाओं पर हो रहे अत्याचार का दर्द महसूस नहीं हो रहा है.

देखिए पूरी खबर

बीजेपी सरकार में अपराध में आई कमी
झारखंड में लगातार महिलाओं के खिलाफ जघन्य आपराधिक वारदातों के मामले सामने आते रहे हैं. ऐसे में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर कानून भी बनाए गए, लेकिन आपराधिक घटनाओं में कमी नहीं आई है. हालांकि, प्रदेश बीजेपी की महिला विंग की अध्यक्ष आरती सिंह ने दावा किया है कि बीजेपी की सरकार आने के बाद महिलाओं के खिलाफ अत्याचार और अपराधिक मामलों में कमी आई है. अब महिलाएं जागरूक हुई है. पहले जहां महिलाएं किसी अत्याचार के मामले को उजागर नहीं करती थी. वहीं बीजेपी की सरकार आने के बाद महिलाएं कानून का सहारा लेकर आरोपियों के खिलाफ आवाज उठा रही हैं.

महिला अपराध में बढ़ोत्तरी
प्रदेश की विपक्षी पार्टी कांग्रेस का मानना है कि जब से बीजेपी की सरकार आई है, तब से महिलाओं के खिलाफ अत्याचार और आपराधिक वारदातों में बढ़ोतरी हुई है. कांग्रेस की प्रदेश प्रवक्ता आभा सिन्हा ने वर्तमान सरकार पर तंज कसते हुए कहा है कि लगता है बीजेपी के नेताओं और मंत्रियों की बेटियां नहीं है. इसीलिए उन्हें दर्द महसूस नहीं हो रहा है. उन्होंने कहा कि लगातार महिला उत्पीड़न के खिलाफ पार्टी आवाज उठाती रही है, लेकिन सरकार के कान में जूं तक नहीं रेंगते.

ये भी पढे़ं:पलामू : कुख्यात शूटर हरि तिवारी गिरफ्तार, कई बड़े हमलों का है आरोपी


राजधानी रांची में महिलाओं के साथ चर्चित कुछ आपराधिक मामले

  • राजधानी रांची में वर्ष 2016 के 16 दिसंबर को बूटी बस्ती में इंजीनियरिंग की छात्रा के साथ रेप के बाद हत्या की घटना.
  • खूंटी में वर्ष 2018 में 5 कलाकारों के साथ गैंगरेप की घटना.
  • 2019 जनवरी महीने में लातेहार में 2 बच्चे की मां के साथ गैंग रेप की घटना
  • जनवरी महीने में ही धुर्वा में छात्रा को अगवा कर गैंगरेप की घटना.
  • जनवरी महीने में रांची के रिंग रोड में जंगल में ले जाकर दो युवतियों के साथ गैंगरेप की घटना.
  • 28 मई को रातू के सीमालिया में एक महिला के साथ रेप की घटना.
  • एक अगस्त को जमशेदपुर में 3 वर्षीय बच्ची के साथ रेप की घटना.
  • 6 अगस्त को बक्सर से रांची आई नाबालिग के साथ रेप की घटना.
  • 9 अगस्त नामकुम इलाके में मजदूरी कर लौट रही एक महिला के साथ रेप की घटना.

ABOUT THE AUTHOR

...view details