झारखंड

jharkhand

By

Published : May 11, 2020, 5:24 PM IST

ETV Bharat / city

ट्रेन का फेरा बढ़ाए जाने पर वित्त और ग्रामीण विकास मंत्री का समर्थन, कहा- केंद्र करे विचार

महागठबंधन की सरकार में शामिल कांग्रेस कोटे के मंत्रियों ने राज्य में ट्रेन के फेरे बढ़ाने की वकालत की है. वहीं, इस मामले में राज्य के वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव और ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम ने कहा कि केंद्र सरकार को इस बाबत कुछ सोचना चाहिए.

hemant minister's demand more train for jharkhand
वित्त और ग्रामीण विकास मंत्री

रांचीः प्रदेश में बने महागठबंधन की सरकार में शामिल कांग्रेस कोटे के मंत्रियों ने राज्य में ट्रेनों के फेरे बढ़ाने की वकालत की है. राज्य के वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव और ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम ने सोमवार को साफ कहा कि केंद्र सरकार को इस बाबत कुछ सोचना चाहिए. दोनों नेताओं ने कहा कि इस बाबत निर्णय केंद्र को लेना है लेकिन ट्रेनों के फेरे को बढ़ाए बिना झारखंड के बाहर फंसे लोगों को वापस लाना संभव नहीं है. रामेश्वर उरांव ने कहा कि केंद्र सरकार अभी 15 जोड़ी ट्रेनें चलाने जा रही है लेकिन बहुत से लोग बाहर फंसे हुए हैं. उन्हें लाने में कितना दिन लगेगा और कितनी ट्रेनें चलेंगी यह बताना मुश्किल है.

देखें पूरी खबर

बड़ी संख्या में फंसे हैं लोग

आंकड़ों के अनुसार 7 लाख लोग झारखंड से बाहर फंसे हुए हैं और इतने कम ट्रेनों में उनका आना संभव नहीं होगा. हालांकि, उन्होंने कहा कि केंद्र के गाइडलाइन के बाद इस संबंध में निर्णय होगा, लेकिन अब लॉकडाउन को लेकर केंद्र सरकार को निर्णय लेना चाहिए. उन्होंने कहा कि झारखंड में यह समय खेती बारी का है और बारिश के समय अगर किसान घरों में लॉक रह गए तो अर्थव्यवस्था गड़बड़ा जाएगी.

ये भी पढ़ें-रांची: देर से पहुंचने वाले स्वास्थ्यकर्मियों को सिविल सर्जन ने जारी किया शो कॉज

रेड जोन को छोड़ अन्य इलाकों में शुरू हों गतिविधियां

उन्होंने कहा कि ग्रीन, ऑरेंज और रेड जोन के हिसाब से रेड जोन में गतिविधियां भले सीमित हो लेकिन अन्य इलाकों में गतिविधि बढ़ाई जानी चाहिए. वहीं, मंत्री आलमगीर आलम ने कहा कि बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूरों के फोन आ रहे हैं. इससे यह चीज साफ होती है कि लोग भूखे प्यासे हैं. उन्होंने 2 महीने का वक्त तो काट लिया लेकिन अब दिक्कत हो रही है. उन्होंने कहा कि लोग अलग-अलग इलाकों से पैदल भी झारखंड आ रहे हैं. उन्होंने कहा कि झारखंड में जो पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा है वह प्रवासी लोगों के आने के बाद ही बढ़ा है. उन्होंने कहा कि लोगों के आने का सिलसिला शुरू हो चुका है, इसलिए सरकार को ट्रेन का किराया बढ़ाए जाने पर विचार करना चाहिए. केंद्र सरकार की तरफ से शुरू की जानेवाली 15 ट्रेनों में से रांची के लिए ट्रेन आएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details