झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

बीएड काउंसलिंग में भारी अनियमितता, RU ने नामांकन पर लगाया रोक

रांची विश्वविद्यालय ने बीएड कॉलेजों मे एडमिशन पर रोक लगा दी है. मेरिट लिस्ट में कई गड़बड़ियां सामने आने के बाद वीसी डॉ. रमेश कुमार पांडे ने इसे कैंसल कर दिया है. बीएड कॉलेजों में फिलहाल एडमिशन पर रोक लगा दी गई है. झारखंड संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद ने बीएड एंट्रेंस एग्जाम के बाद 18 हजार 633 अभ्यर्थियों की लिस्ट रांची विश्वविद्यालय को सौंप दिया था.

By

Published : Jul 10, 2019, 12:25 AM IST

जानकारी देते आरयू छात्र नेता

रांची: आखिरकार रांची विश्वविद्यालय को बीएड कॉलेजों में एडमिशन पर रोक लगाना ही पड़ा. दरसअल राज्य के सात यूनिवर्सिटी के 126 बीएड कॉलेजों में 2019-21 सेशन के लिए ऐडमिशन लिए जा रहे थे. विभाग ने आरयू को इसकी जिम्मेदारी सौंपी थी, लेकिन आरयू प्रशासन इस जिम्मेदारी को निभाने में असफल रहा.

जानकारी देते आरयू छात्र नेता


मेरिट लिस्ट में कई गड़बड़ियां सामने आने के बाद वीसी डॉ. रमेश कुमार पांडे ने इसे कैंसल कर दिया है. बीएड कॉलेजों में फिलहाल एडमिशन पर रोक लगा दी गई है. झारखंड संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद ने बीएड एंट्रेंस एग्जाम के बाद 18 हजार 633 अभ्यर्थियों की लिस्ट रांची विश्वविद्यालय को सौंप दिया था. विश्वविद्यालय प्रशासन को काउंसलिंग के लिए इसकी जिम्मेदारी दी गई थी. रैंक के आधार पर अभ्यर्थी आरयू द्वारा दिए गए 3 ऑप्शन के तहत कॉलेज चुन सकते थे.


मेरिट लिस्ट में गड़बड़ी
ऑप्शन के आधार पर ही मेरिट लिस्ट बनाकर बीएड कॉलेजों को एडमिशन सीटें भी आवंटित की गई थी, लेकिन आरयू के अनुसार सॉफ्टवेयर में तकनीकी गड़बड़ियों के कारण मेरिट लिस्ट में काफी गड़बड़ियां पाई गई है. गौरतलब है कि सोमवार शाम को मेरिट लिस्ट जारी कर दी गई थी. लिस्ट जारी होने के बाद से ही अभ्यर्थियों में आक्रोश देखा जा रहा था. क्योंकि इस मेरिट लिस्ट में काफी गड़बड़ियां पाई गई थी. अभ्यर्थियों द्वारा विभिन्न छात्र संगठनों के बैनर तले तैयार मेरिट लिस्ट को रद्द करने की मांग की गई थी, जबकि दूसरी ओर कई कॉलेजों में एडमिशन भी शुरू है.

ये भी पढ़ें:जीरो टॉलरेंस की बात करने वाली BJP डिप्टी मेयर से लेगी इस्तीफा या भ्रष्टाचार को देगी बढ़ावा: कांग्रेस
रैंक के आधार पर नही हुई थी मैरिट लिस्ट जारी
जिन छात्रों का रैंक 8000 से 10000 था उनका सूची में नाम था, जबकि जिन का रैंक 250, 251, 500 के बीच था उन्हें नामांकन से वंचित होना पड़ रहा था. उनका लिस्ट में नाम ही नहीं था. इस तरह की गड़बड़ियां रांची विश्वविद्यालय द्वारा जारी किए गए मेरिट लिस्ट में मिली थी.


आरयू प्रशासन ने लिया संज्ञान
इसके बाद आरयू प्रशासन ने संज्ञान लेते हुए आनन-फानन में एक प्रेस रिलीज जारी कर सॉफ्टवेयर में तकनीकी त्रुटि का कारण बताते हुए बीएड प्रवेश चयन सूची को रद्द कर दिया है. वहीं पाठ्यक्रम चलाने वाले कॉलेजों को निर्देश दिया गया है कि वह चयन सूची से प्रवेश न ले. शीघ्र ही नई चयन सूची की घोषणा की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details