झारखंड

jharkhand

इन देशों से आने वाले यात्रियों के लिए एयरपोर्ट पर RT-PCR टेस्ट जरूरी, पॉजिटिव यात्रियों की होगी ये जांच

By

Published : Sep 29, 2021, 9:04 PM IST

Updated : Sep 29, 2021, 9:54 PM IST

पूरे देश समेत झारखंड में कोरोना संक्रमितों की संख्या बहुत कम हो गई है. लेकिन तीसरी लहर को लेकर केंद्र के साथ-साथ राज्य सरकार अलर्ट है. पहले से कुछ देशों से भारत आने वाले यात्रियों के लिए एयरपोर्ट पर आरटी पीसीआर टेस्ट जरूरी है. लेकिन उसमें अब कुछ अन्य देशों को भी जोड़ा गया है. इसे लेकर गाइडलाइन जारी कर दिया गया है.

EtV Bharat
कोरोना

रांची:भारत सरकार ने विदेशों से यात्रा कर आने वाले कुछ और देशों के यात्रियों के लिए आरटी पीसीआर टेस्ट के लिए गाइडलाइन जारी किया है. 22 सितम्बर को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी राजेश भूषण की ओर से जारी निर्देश के आलोक में राज्य के अपर मुख्य स्वास्थ्य सचिव अरुण कुमार सिंह ने सभी जिले के डीसी और सिविल सर्जन को आदेश जारी किया है.

इसे भी पढ़ें: डायरिया से एक परिवार के तीन लोगों की मौत, 6 बच्चों की हालत नाजुक

मुख्य सचिव के आदेश में कहा गया है कि जिन देशों की यात्रा कर लौटे पैसेंजर की RT-PCR टेस्ट मेंडेटरी है, उसमें नए देशों को भी जोड़ा गया है, इसलिए इन देशों से आने वाले यात्रियों की भी RT-PCR टेस्ट कराई जाए.

देखें पूरी खबर
किन किन देशों का नाम जोड़ा गयारांची के सिविल सर्जन डॉ विनोद कुमार ने बताया कि अभी तक यूके, यूरोपियन स्टेटस और मिडल ईस्ट के देशों से आने वाले यात्रियों के लिए ऐरपोर्ट पर RT- PCR टेस्ट अनिवार्य था. लेकिन अब इसमें 07 अन्य देशों का नाम जोड़ा गया है. जिसमें दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड और जिम्बाब्वे शामिल है.


रांची एयरपोर्ट पर सैम्पल जांच की पूरी व्यवस्था

रांची के सिविल सर्जन डॉ विनोद कुमार ने बताया कि नई गाइडलाइन के अनुसार बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर कोरोना जांच के लिए सैम्पल लेने की पूरी व्यवस्था की गई है. जिन यात्रियों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आएगी उनका सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए ILS भुवनेश्वर भेजा जाएगा, ताकि यह पता लग सके कि कोई नया वैरियंट तो विदेशों से भारत नहीं पहुंच रहा है.

इसे भी पढ़ें: भारतीयों में पहले से दिल की बीमारी का खतरा ज्यादा, कोरोना ने और बढ़ा दी परेशानी



तीसरी लहर को हर हाल में रोकना है लक्ष्य

सिविल सर्जन डॉ विनोद कुमार ने कहा कि सरकार ने यह कदम इसलिए उठाया है, ताकि विदेशों से देश और राज्य में नॉवेल कोरोना वायरस के किसी नए वैरियंट हो तो समय रहते उसकी पहचान कर ली जाए.

Last Updated : Sep 29, 2021, 9:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details