झारखंड

jharkhand

By

Published : Jun 21, 2021, 2:14 PM IST

ETV Bharat / city

International Yoga Day: राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू और सीएम हेमंत सोरेन ने किया योग, लोगों से दिनचर्या में शामिल करने की अपील

राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने सोमवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) के अवसर पर राज भवन में योग किया. योगासन करते हुए उन्होंने प्रत्येक व्यक्ति से आग्रह किया कि वे अपनी दिनचर्या में नियमित रूप से योग को अपनाएं. इसके अलावा सीएम सोरेन और कई अन्य नेताओं ने भी योग दिवस पर योग किया और लोगों से योग को अपनाने की अपील की.

international yoga day
राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने किया योग

रांचीःअंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू (Governor Draupadi Murmu) ने राजभवन में योगाभ्यास किया. उन्होंने राज्यवासियों से योग को दिनचर्या में शामिल करने की अपील की. राज्यपाल ने कहा कि मौजूदा कोरोना के दौर में योग की प्रासंगिकता और भी बढ़ गई है. योग करने से सिर्फ शारीरिक बीमारी ही दूर नहीं होती बल्कि मन भी स्वस्थ रहता है. वहीं योग दिवस पर सीएम हेमंत सोरेन और भाजपा के वरिष्ठ नेता बाबूलाल मरांडी ने भी योग किया और लोगों से इसे अपनाने की अपील की.

सीएम की ट्वीट

ये भी पढ़ें-अंतररष्ट्रीय योग दिवस: छह साल की बच्ची ने लोगों को सिखाया योग, जानें बच्ची का आसन ज्ञान

सीएम हेमंत सोरेन (CM Hemant Soren) ने भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर ट्वीट कर शुभकामनाएं भी दी हैं. उन्होंने ट्वीट करते हुए कुछ पक्तियां भी लिखी हैं जो इस प्रकार है- गरीब की मेहनत है योग, भूखों की दो वक्त की रोटी है योग, किसान का सम्मान है योग, वंचित का अधिकार है योग, स्वस्थ रहने का साधन है योग. वहीं, वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव ने भी इस मौके पर राज्यवासियों को योग दिवस की बधाई दी है.

योग करते बाबूलाल मरांडी

इधर, भाजपा नेता बाबूलाल मरांडी ने भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर योग करते हुए तस्वीर शेयर किया है. उन्होंने पीएम मोदी को टैग करते हुए लिखा कि दुनिया के अधिकांश देशों के लिए योग दिवस उनका सदियों पुराना सांस्कृतिक पर्व नहीं है. इस मुश्किल समय में, इतनी परेशानी में लोग इसे भूल सकते थे, इसकी उपेक्षा कर सकते थे. लेकिन इसके विपरीत, लोगों में योग का उत्साह बढ़ा है, योग से प्रेम बढ़ा है.

रामेश्वर उरांव की ट्वीट

उन्होंने आगे लिखा कि योग हमारे शरीर को आत्मा से जोड़ता है. जब जीवन की आपाधापी, अवसाद और नकारात्मकता हमें विचलित करती है तो योग हमें अपने लक्ष्य के प्रति एकाग्र रहने की आंतरिक शक्ति प्रदान करता है. आज जब कोरोना के विभिन्न आयामों से पूरी दुनिया परेशान है तब योग आशा की एक किरण है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details