झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

शिक्षा विभाग के सचिव ने दिया निर्देश, पेयजल और शौचालय की व्यवस्था नहीं तो बंद होगा स्कूल

सरकारी स्कूलों में पेयजल और शौचालय की व्यवस्था को दुरुस्त करने को लेकर शिक्षा विभाग के सचिव ने जिला शिक्षा पदाधिकारियों को विशेष निर्देश दिया है. उन्होंने आदेश दिया है कि अगर व्यवस्था जल्द ठीक नहीं हुई तो स्कूलों को बंद कर दिया जाएगा.

By

Published : Aug 22, 2019, 4:49 PM IST

झारखंड शिक्षा परियोजना परिसर

रांची: राज्य के सरकारी स्कूलों में पेयजल और शौचालय की बदतर व्यवस्था देखते हुए शिक्षा विभाग के सचिव एपी सिंह ने फरमान जारी किया है. उन्होंने स्कूलों में पेयजल और शौचालय की व्यवस्था को जल्द से जल्द बेहतर कराने की बात कही है. इस सिलसिले में उन्होंने पत्र के जरिए उपायुक्त और जिला शिक्षा पदाधिकारियों को विशेष निर्देश भी दिया है.

देखें पूरी खबर

उन्होंने कहा है कि अगर समय रहते व्यवस्था ठीक नहीं हो पाती है तो स्कूलों को मजबूरन बंद कर दिया जाएगा. गौरतलब है कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत तमाम स्कूलों में शौचालय पेयजल की व्यवस्था अनिवार्य है, लेकिन राज्य में ऐसे कई स्कूल हैं जहां शौचालय पेयजल की मुकम्मल व्यवस्था नहीं है.

इसी कड़ी में एपी सिंह ने सख्त रुख अपनाते हुए तमाम जिला मुख्यालय में पत्र जारी कर के निर्देश दिया है. पत्र के माध्यम से उपायुक्त और जिला शिक्षा पदाधिकारियों को फटकार भी लगाई गई है. वहीं उन्होंने निर्देश दिया है कि विद्यालय में दिव्यांग विद्यार्थियों की संख्या के आधार पर ज्यादा से ज्यादा शौचालय का स्कूलों में जल्द से जल्द निर्माण कराया जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details