झारखंड

jharkhand

जेल में बैठकर गैंगस्टर ने रच डाली राजधानी में भाजपा नेता और बिल्डर की हत्या की साजिश

By

Published : Aug 22, 2019, 3:20 AM IST

रांची भाजपा के कोषाध्यक्ष सह बिल्डर रमेश सिंह और रांची के बरियातू रोड में रहने वाले माइंस कारोबारी अविनाश झा की हत्या की साजिश गैंगेस्टर सुजीत सिन्हा ने जेल के अंदर से रच डाली. सुजीत पलामू के दोहरे हत्याकांड में जमशेदपुर जेल में बंद है. जेल से ही मोबाइल फोन पर सुजीत ने झारखंड के रामगढ़ और बिहार के कुछ शूटरों से संपर्क किया. लेकिन पूरे मामले की जानकारी सीआईडी को मिल गई.

गैंगस्टर सुजीत सिन्हा(फाइल फोटो)

रांची: राजधानी रांची में सीआईडी टीम की सतर्कता की वजह से भाजपा नेता रमेश सिंह और माइंस कारोबारी अविनाश झा की जान बच गई. दो दिनों के अंदर दोनों की हत्या का प्लान बनाया गया था. हत्या के लिए जगह और समय भी मुकर्रर हो चुका था. हालांकि मौके पर सीआईडी की टीम को अपराधियों की साजिश का पता चल गया.

रांची भाजपा के कोषाध्यक्ष सह बिल्डर रमेश सिंह और रांची के बरियातू रोड में रहने वाले माइंस कारोबारी अविनाश झा की हत्या की साजिश गैंगेस्टर सुजीत सिन्हा ने जेल के अंदर से रच डाली. सुजीत पलामू के दोहरे हत्याकांड में जमशेदपुर जेल में बंद है. जेल से ही मोबाइल फोन पर सुजीत ने झारखंड के रामगढ़ और बिहार के कुछ शूटरों से संपर्क किया. लेकिन पूरे मामले की जानकारी सीआईडी को मिल गई. मंगलवार रात सीआईडी के स्तर पर पूरे मामले में टीम का गठन किया गया. इसके बाद बुधवार को सीआईडी और रांची पुलिस ने इस मामले में इमरान, बबलू खान नाम के संदिग्धों को रांची से जबकि पलामू पुलिस ने भी सुजीत सिन्हा के खास सहयोगी हरि तिवारी को गिरफ्तार किया है.

ए प्लस कैटगरी का अपराधी है सुजीत
गौरतलब है कि सुजीत की गिनती झारखंड पुलिस के ए प्लस कैटैगरी के अपराधियों में होती है. उसके खिलाफ कुल 51 मामले दर्ज हैं. जुलाई महीने में ही दोहरे हत्याकांड में उसे उम्रकैद की सजा हुई है. सुजीत की पत्नी रिया सिन्हा भी रंगदारी के मामले में रांची जेल में बंद है.

सीआईडी आईजी ने रांची एसएसपी को लिखा था कार्रवाई के लिए पत्र
मंगलवार को सीआईडी के आईजी संगठित अपराध रंजीत प्रसाद ने रांची एसएसपी अनीश गुप्ता को एक पत्र लिखा था. पत्र के जरिए बताया गया था कि सुजीत सिन्हा लगातार भाजपा नेता सह बिल्डर रमेश सिंह के दो मोबाइल नंबरों पर फोन करके जान से मारने की धमकी दे रहा है, जिससे रमेश सिंह काफी भयभीत हैं. सीआईडी आईजी ने रांची एसएसपी को जानकारी दी है कि सुजीत सिन्हा के इशारे पर उसके गुर्गे मोबाइल के जरिए लगातार लोगों से रंगदारी मांग रहे हैं और धमकी दे रहे हैं. ऐसे में सुजीत के गुर्गों के द्वारा किसी भी वारदात को अंजाम दिया जा सकता है. हत्याकांड को अंजाम देने के लिए अपराधियों ने ऑनलाइन साइट से सेकेंड हैंड बाइक भी खरीदी थी.

शूटरों की गिरफ्तारी के बाद भी जेल से किया सुजीत ने फोन
सीआईडी, रांची और पलामू पुलिस के शूटरों और करीबियों के हत्थे चढ़ने के बाद भी सुजीत का मोबाइल जमशेदपुर जेल में एक्टिव था. सुजीत ने कुछ लोगों से बुधवार को भी फोन पर बात की. वहीं, सुजीत के गुर्गों की गिरफ्तारी के बाद रांची पुलिस और सीआईडी की टीम गुप्त ठिकानें पर उनसे पूछताछ कर रही है.

रेकी कर बनाई हत्या की योजना

सुजीत सिन्हा के गुर्गों ने करमटोली स्थित जिम के बाहर माइंस कारोबारी अविनाश झा की हत्या की योजना बनाई थी. पुलिस सूत्रों के मुताबिक, लोहरदगा में माइंस चलाने वाले अविनाश की रेकी अपराधियों ने की थी. हर रोज अविनाश जिम के लिए करमटोली जाते हैं, जहां उन्हें मारने की साजिश रची गई थी. वहीं, भाजपा नेता रमेश सिंह की हत्या सूचना भवन के सामने स्थित एक रेस्टोरेंट के पास की जानी थी. दोनों ही हत्याकांड को अंजाम देने के लिए सुजीत सिन्हा के खास शागिर्द इमरान और बबलू खान लगातार रमेश सिंह की रेकी कर रहे थे. रांची पुलिस और सीआईडी की टीम गिरफ्तार किए गए अपराधियों से पूछताछ कर रही है. संभवत गुरुवार को रांची पुलिस इस मामले को लेकर बड़ा खुलासा करेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details