झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

पूर्व मंत्री एनोस एक्का को मिली जमानत, आय से अधिक संपत्ति और मनी लॉन्ड्रिंग का मामला

आय से अधिक संपत्ति और मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूर्व मंत्री एनोस एक्का को जमानत मिल गई है. उन पर आरोप है कि मंत्री पद पर रहते हुए अवैध संपत्ति अर्जित की है.

डिजाइन इमेज

By

Published : Aug 14, 2019, 11:43 PM IST

रांची: सूबे के पूर्व मंत्री एनोस एक्का को जमानत मिल गई है. आय से अधिक संपत्ति और मनी लांड्रिंग मामले (आरसी 5/2010 और इसीआइआर 01/2009) में बुधवार को पीएमएलए के विशेष जज एके मिश्र की अदालत ने पूर्व मंत्री एनोस एक्का को पांच-पांच लाख के मुचकले पर जमानत दे दी है.

देखें पूरी खबर

एनोस एक्का मधु कोड़ा की सरकार में मंत्री थे. उन पर आरोप है कि मंत्री पद पर रहते हुए वर्ष 2006 से 2008 के बीच 16.82 करोड़ रुपए की अवैध संपत्ति अर्जित की. 2009 में भ्रष्टाचार की शिकायत राज्य सतर्कता विभाग तक पहुंची, इसके बाद हाईकोर्ट के निर्देश पर मामले की जांच सीबीआई को सौंप दी गई. एनोस एक्का पर करीब 17 करोड़ रुपये मनी लॉन्ड्रिंग का भी आरोप है. इसकी जांच इडी (प्रवर्तन निदेशालय) कर रही है. पिछले साल इडी ने एनोस के 100 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति सील की थी.

ये भी पढ़ें-जेब में इस्तीफा लेकर घूम रहे हैं विधायक कुशवाहा शिवपूजन मेहता, दो दिन से नहीं मिल रहे हैं स्पीकर महोदय

फिलहाल एनोस एक्का सिमडेगा के पारा शिक्षक मनोज कुमार हत्याकांड में आजीवन कारावास की सजा काट रहे हैं. पारा शिक्षक की 2014 में हत्या कर दी गई थी. इधर, आय से अधिक संपत्ति मामले में एनोस एक्का का कहना है कि प्रत्येक वर्ष बेटा-बेटी के जन्मदिन पर पार्टी का आयोजन करते थे. पार्टी में मेहमान की ओर से 51 सौ से लेकर 11 हजार रुपए उपहार में मिले, इसी से संपत्ति बढ़ी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details