झारखंड

jharkhand

पूजा सिंघल मामले पर पूर्व सीएम रघुवर दास ने साधा निशाना, कहा- ईडी की कार्रवाई में मिले हेमंत सरकार के लूट के पैसे

By

Published : May 12, 2022, 3:37 PM IST

Updated : May 12, 2022, 4:45 PM IST

झारखंड की आईएएस पूजा सिंघल पर ईडी की कार्रवाई मामले पर पूर्व सीएम रघुवर दास ने हेमंत सोरेन सरकार पर हमला किया है. रघुवर दास का आरोप है कि ईडी की कार्रवाई में जो पैसे मिले हैं वह अवैध माइनिंग के पैसे हैं और वह हेमंत सरकार के घोटाले के पैसे हैं.

Raghuvar Das targeted Hemant Soren on Pooja Singhal case
Raghuvar Das targeted Hemant Soren on Pooja Singhal case

रांची:राजधानी रांच में पूर्व सीएम रघुवर दास ने आईएएस पूजा सिंघल मामले पर खुद का पल्ला झाड़ते हुए इस मामले में हेमंत सरकार को जिम्मेदार ठहराया है. उन्होंने कहा कि ईडी की कार्रवाई में मिला पैसा अवैध माइनिंग का पैसा है जिसे हेमंत सोरेन सरकार ने लूटा है. रघुवर दास ने कहा कि अगर वर्तमान सरकार मानती है कि पिछली सरकार के कार्यकाल में घोटाले हुए तो सरकार कार्रवाई क्यों नहीं करती. उन्होंने कहा कि संचिका में सबकुछ रहता है, इसमें दो मामले चल रहे थे, आपराधिक मामले और विभागीय मामले.

ये भी पढ़ें:पूजा सिंघल के व्हाट्सएप चैट हिस्ट्री से मनी लाउंड्रिंग के खुले राज, 15 से अधिक लोगों की ईडी ने बनायी सूची

पूजा सिंघल के मामले में सफाई देते हुए पूर्व सीएम सघुवर दास ने कहा कि पूजा सिंघल उनके कार्यकाल में ना तो कृषि सचिव थी ना कि उद्योग सचिव. उन्होंने कहा कि इस मामले में दो तरह की कार्रवाई चल रही थी. आपराधिक मामले और विभागीय मामले. विभागीय मामले की जांच के लिए गठित कमेटी को कोई साक्ष्य उस समय नहीं मिला था. उन्होंने कहा कि पूजा सिंघल मामले में ईडी कार्रवाई के दौरान मिले पैसे अवैध माइनिंग के हो सकते हैं, क्योंकि आज भी राज्य में खुलेआम अवैध माइनिंग हो रहे हैं. रामगढ़ में रात के अंधेरे में सैकड़ों ट्रक अवैध कोयला निकलता है इसी तरह बालू का भी कारोबार मुख्यमंत्री के इशारे पर हो रहा है.

यही नहीं रघुवर दास ने हेमंत सरकार को चुनौती देते हुए कहा कि अगर सरकार में हिम्मत है तो वह 24 घंटे के अंदर सीबीआई जांच के आदेश दे. उन्होंने कहा कि पूजा सिंघल उनकी सरकार में कृषि सचिव थी ना कि उद्योग सचिव. उन्होंने ईमानदार सरकार दी थी. पूर्व सीएम रघुवर दास ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन और उनकी साली द्वारा खरीदी गई जमीन को गैरकानूनी बताते सीएनटी एक्ट का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है. पूरे मामले की जांच स्वतंत्र जांच एजेंसी से कराने की मांग करते हुए रघुवर दास ने कहा है कि कल भाजपा का एक शिष्टमंडल राज्यपाल से मिलकर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को अयोग्य करने की मांग करेगा.

राकेश सिन्हा, प्रवक्ता, झारखंड कांग्रेस

रघुवर दास ने गुरुजी शिबू सोरेन को उनके करीबियों द्वारा अपमानित करने का आरोप लगाते हुए कहा है कि वे सर्वमान्य नेता हैं. मगर उनके करीबियों ने उन्हें पिंजरे में बंद कर रखा है. 2010 के बाद से झामुमो में दो नेतृत्वकर्ता है. एक का नेतृत्व झामुमो के गुरुजी करते हैं और दूसरे गुट यानी झारखंड मुद्रा मोचन पार्टी यानी जेएमएम जिसका नेतृत्व अयोग्य, अक्षम और भ्रष्ट मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन करते हैं. रघुवर दास ने कहा कि मैं अपने आपको सौभाग्यशाली मानता हूं कि मुझे भी उनके साथ काम करने का अवसर मिला है.

वहीं दूसरी तरफ पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवर दास के आरोपों का कांग्रेस ने जवाब दिया है. कांग्रेस प्रदेश प्रवक्ता राकेश सिन्हा ने कहा कि रघुवर दास के शासनकाल में पूजा सिंघल को क्लीन चिट दी गयी है. मनरेगा घोटाले में जहां ईडी को कई सबूत मिले हैं, वहीं रघुवर दास के शासनकाल में पूजा सिंघल के खिलाफ कैसे कोई सबूत नहीं मिला था ये गंभीर सवाल है. कांग्रेस नेता ने कहा कि मुख्यमंत्री रहते रघुवर दास ने पूजा सिंघल को क्लीन चिट देकर उन्हें बचाया था.


राकेश सिन्हा ने कहा कि रघुवर दास ने मुख्यमंत्री रहते राज्य में भ्रष्टाचार की जड़ को मजबूत किया था जिसका सबूत ईडी की कार्रवाई के बाद मिल रहा है. उन्होंने कहा कि रघुवर दास द्वारा मुख्यमंत्री की पत्नी और साली पर जमीन खरीद में सरकारी राजस्व को क्षति पहुंचाने के आरोप भाजपा सरकार के कृत्यों को छिपाने और मुद्दे से भटकाने के लिए लगाया जा रहा है. राकेश सिन्हा ने कहा कि जिस तरह भाजपा के नेता बात बात पर राजभवन का रुख करते हैं उससे साफ है कि भाजपा ने राजभवन को भी राजनीतिक स्थल बना दिया है, जिससे राजभवन की गरिमा भी कम हो रही है

Last Updated : May 12, 2022, 4:45 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details