झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

CUJ में पांच दिवसीय कार्यशाला का समापन, देश-विदेश के विशेषज्ञ हुए शामिल

केन्द्रीय विश्वविद्यालय झारखंड (Central University Jharkhand) के कम्प्यूटर विज्ञान एंड टेक्नोलॉजी विभाग की ओर से डेटा एनालिटिक्स एंड मशीन लर्निंग (Data Analytics and Machine Learning) पर पांच दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया था. जिसका समापन हो गया. कार्यशाला में देश के अलग-अलग संस्थानों के 200 रिसर्च स्कॉलर और फैकल्टी ने भाग लिया.

By

Published : Sep 24, 2021, 8:43 PM IST

EtV Bharat
कार्यशाला का आयोजन

रांची:केन्द्रीय विश्वविद्यालय झारखंड (Central University Jharkhand) के कम्प्यूटर विज्ञान एंड टेक्नोलॉजी विभाग की ओर से आयोजित 'डेटा एनालिटिक्स एंड मशीन लर्निंग' (Data Analytics and Machine Learning) पर पांच दिवसीय कार्यशाला का समापन हो गया. यह कार्यशाला एआईसीटीई नई दिल्ली की ओर अटल योजना के तहत आयोजित की गई थी. इस कार्यशाला में देश के अलग-अलग संस्थानों के 200 रिसर्च स्कॉलर और फैकल्टी ने भाग लिया. देश और विदेश के कई अग्रणी संस्थानों के विद्वानों ने कार्यक्रम में अपना व्याख्यान दिया.

इसे भी पढे़ं: JTU में विशेष प्लेसमेंट ड्राइव का आयोजन, कुल 162 छात्राएं हुईं शामिल

कार्यशाला में जीएसएम लंदन के टेक्निकल डायरेक्टर गौतम हजारी ने मशीन लर्निंग के विभिन्न प्रयोगों और उपयोगों में इसकी संलग्नता को विस्तार से बताया. प्रो एके नायक ने डेटा एनालिटिक्स का परिचय, डेटा एनालिटिक्स में चुनौतियां और अन्य मुद्दों पर व्याख्यान दिया. वहीं प्रो प्रमोद कुमार मिश्रा (कम्प्यूटर विज्ञान विभाग, बीएचयू) ने फंडामेंटल ऑफ डेटा साइंस पर अपना व्याख्यान दिया.

छात्र भी ऑनलाइन हुए शामिल

कार्यक्रम में पुष्पेन्द्र कुमार (कम्प्यूटर साइंस एण्ड टेक्नोलॉजी, सीयूजे) ने हैंड्स ऑन सेसन के साथ मशीन लर्निंग और डिसीजन ट्री क्लासीफायर पर व्याख्यान दिया. जबकि कनौजिया सिंधुवेन बाबुलाल (कम्प्यूटर साइंस एण्ड टेक्नोलॉजी, सीयूजे) ने जेनेटिक एल्गोरिथम पर व्याख्यान दिया. इस विशेष कार्यक्रम के दौरान कई जाने-माने शिक्षण संस्थानों के विशेषज्ञ शामिल हुए और विद्यार्थियों के साथ ऑनलाइन ही रूबरू हुए.

इसे भी पढे़ं: सिमडेगा में राष्ट्रीय जूनियर महिला हॉकी चैम्पियनशिप को लेकर तैयारी तेज, हॉकी झारखंड के अध्यक्ष ने लिया जायजा


अटल योजना के अंतर्गत कार्यक्रम आयोजित

अटल योजना के अंतर्गत आयोजित इस कार्यक्रम के जरिए देश-विदेश और विभिन्न राज्यों के शिक्षण संस्थानों के पदाधिकारियों के अलावा विद्यार्थियों के बीच टेक्नोलॉजी को लेकर विचार आदान-प्रदान किया गया. विद्यार्थियों ने एक दूसरे राज्यों के टेक्नोलॉजी और विभिन्न विषयों को लेकर चर्चा किया. मौके पर कई राज्यों के शिक्षा विशेषज्ञों के आलावा विभिन्न शिक्षण संस्थानों से जुड़े पदाधिकारी भी शामिल हुए. वहीं देश के सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों से जुड़े कुलपतियों ने भी हिस्सा लिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details