झारखंड

jharkhand

By

Published : Jan 21, 2020, 10:38 PM IST

ETV Bharat / city

त्योहार के समय कलेक्ट किए गए 3 दुकानों के फूड सैंपल में पाई गई गड़बड़ी, दुकानदारों पर होगी शो कॉज जारी

रांची में त्योहारों के समय मिठाई दुकानों से फूड सैंपल लिया गया था, जिसकी रपोर्ट आने के बाद 3 दुकानों के फूड सैंपल में अनपरमिटेड कलर पाई गई. उन सभी दुकानदारों पर कार्रवाई करने की तैयारी की जा रही है.

Fault found in food samples of 3 shops collected during festival
3 दुकानों के फूड सैंपल में गड़बड़ी

रांची: राजधानी रांची में दशहरा और दिवाली के दौरान मिठाईयों की भारी मांग के बीच डुप्लीकेट और मिलावटी मिठाइयों का बाजार गुप-चुप तरीके से चालू हो जाता है. इसे ध्यान में रखते हुए दिवाली के दौरान उपायुक्त के निर्देश पर सदर एसडीओ लोकेश मिश्रा ने रांची के विभिन्न मिठाई विक्रेता और निर्माताओं के दुकानों से जांच के लिए सैंपल कलेक्ट करवाये थे. जांच में रांची के तीन विक्रेताओं की मिठाईयों में कमी पाई गई है. रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद इन दुकानों पर शो कॉज नोटिस के साथ आगे की कार्रवाई की जाएगी.

दरअसल, मंगलवार को एसएफएल, नामकुम के फूड एनालिस्ट ने त्योहारों के दौरान लिए गए सैंपल की रिपोर्ट सदर एसडीओ के समक्ष पेश की है. जारी किए गए रिपोर्ट में जोधपुर मिष्ठान भंडार, सहजानंद चौक, हरमू और मां तारा स्वीट्स, पिस्का मोड़ के बूंदी लड्डू सैंपल में अनपरमिटेड रंगों का प्रयोग पाया गया है. जो आम आदमी के लिए हानिकारक हैं. इसके अलावा अशोक नगर के पहलवान होटल से लिए गए हल्दी पाउडर के सैंपल को भी आम आदमी के लिए हानिकारक पाया गया है. सभी तीनों सैंपल में पाए गए कलर खान-पान में इस्तेमाल करने योग्य नहीं पाए गए.

सदर एसडीओ लोकेश मिश्रा ने बताया कि रिपोर्ट के आधार पर इन सभी दुकानों के मालिकों से खिलाफ आगे की कार्रवाई की जाएगी. आम जन के इस्तेमाल में आने वाली खाद्य सामग्री तैयार करने में बरती गई लापरवाही को पूरी सख़्ती से लिया जाएगा.

ये भी पढ़ें-लॉ कॉलेज की छात्रा के साथ सामूहिक दुष्कर्म मामले में सुनवाई, रिम्स के डॉक्टर की दर्ज हुई गवाही

बता दें कि जिला प्रशासन ने टीमें गठित कर मिठाई की दुकानों के लिए औचक जांच अभियान चलाया था. इस दौरान मेन रोड, हरमू बाय पास रोड और शहरी क्षेत्र के अन्य लोकप्रिय दुकानों से सैंपल लिए गए थे और 9 जगहों के सैंपल जमा लिए गए थे. जबकि 30 जगहों के सैंपल का ऑन द स्पॉट टेस्ट किया गया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details