झारखंड

jharkhand

Corona Effect: लॉकडाउन में टूटी किसानों की कमर, बेड़ो से सब्जियों की ढुलाई बंद

By

Published : Mar 28, 2020, 1:41 PM IST

कोरोना वायरस ने सब्जी उत्पादन के लिए विख्यात बेड़ो इलाके के किसानों की कमर तोड़ दी है. लॉकडाउन के कारण बेड़ो बाजार से सब्जियों की सप्लाई पूरी तरह बंद हो गई है. बेड़ो बाजार की स्थिति का जायजा लिया हमारे वरिष्ठ सहयोगी राजेश कुमार सिंह ने.

Farmer affected by lockdown
लॉकडाउन में टूटी किसानों की कमर

रांची: शहर से करीब 35 किलोमीटर दूर गुमला और लोहरदगा जिले के बॉर्डर पर है बेड़ो इलाका. यहां के बाजार में रांची, गुमला और लोहरदगा के किसान अपनी छोटी छोटी गाड़ियों पर सब्जियां लादकर पहुंचते थे. जिसे बेड़ो बाजार में पहुंचे व्यापारी खरीद कर दूसरे राज्यों में सप्लाई करते थे.

वीडियो में देखिए पूरी खबर

बेड़ो में सप्ताह में 2 दिन यानी सोमवार और बृहस्पतिवार को विशेष बाजार लगती थी. हर सोमवार और बृहस्पतिवार को करीब 25 ट्रक सब्जियां बिहार, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, उड़ीसा और मध्य प्रदेश की मंडी में सब्जियां भेजी जाती थीं‌. लेकिन लॉकडाउन की वजह से सप्लाई बंद हो गई. व्यापारी भी जोखिम उठाने को तैयार नहीं है. दूसरी तरफ ट्रक ऑपरेटर भी गाड़ियां लेकर नहीं पहुंच रहे हैं.

पढ़ें-गरीबों को भोजन देने के लिये आगे बढ़ रहे लोग, सोशल डिस्टेंसिंग में बरती जा रही लापरवाही

हरी सब्जियों की सप्लाई बंद

स्थिति ऐसी हो गई है कि एक-दो किसान अपनी छोटी गाड़ियों में सब्जियां लादकर जब बेड़ो बाजार पहुंच रहे हैं तो उन्हें मायूसी हाथ लग रही है. आपको बता दें कि बेड़ो समेत आसपास के इलाकों के किसान बड़े जतन से सब्जियों का उत्पादन करते हैं. अभी इस इलाके में टमाटर और बंधा गोभी की अच्छी खासी पैदावार हुई है, लेकिन हरी सब्जियों की सप्लाई बंद होने से किसान मायूस हैं.

नहीं है कोल्ड स्टोरेज

खास बात है कि यहां कोल्ड स्टोरेज भी नहीं है कि सब्जियों को सुरक्षित रख सकें. सब्जी लेकर बेड़ो बाजार पहुंच रहे किसान अपनी सब्जियों को औने-पौने दाम में स्थानीय व्यापारियों को बेचने को मजबूर हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details