झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

इस गांव में 29 साल से 24 घंटे हो रहा रामायण पाठ, लगातार जल रही अखंड ज्योति

कानपुर देहात में 400 वर्ष पुराना एक ऐसा धाम है, जहां पिछले 29 सालों से 24 घण्टे अखण्ड रामायण का पाठ निरंतर चल रहा है. इस मंदिर में साल के 365 दिन अखंड ज्योति जलती रहती है. मान्यता है कि यहां भक्तों की मांगी हुई सारी मुरादें पूरी होती हैं. आइए जानते है इस खास मंदिर के बारे में.

By

Published : Nov 29, 2019, 10:07 AM IST

famous temple of bala ji dham in kanpur-dehat
29 साल से 24 घंटे हो रहा रामायण पाठ

कानपुर देहात:आप ने भारत में अनेकों चमत्कारिक धर्म स्थल और अलौकिक स्थान देखे होंगे. ऐसा ही एक अनोखा देव स्थल यूपी के कानपुर देहात में भी मौजूद है, जो 400 वर्ष पुराना है. एक ऐसा धाम जहां पर 24 घण्टे होता है, भगवान श्रीराम का गुणगान, जहां पिछले 29 सालों से अखण्ड रामायण का पाठ निरंतर चल रहा है.

वीडियो में देखें ये स्पेशल स्टोरी

पूरी होती है भक्तों की मुरादें
जिले में आस्था और श्रद्धा की तस्वीर देखने को मिलती है. भक्तों का कहना है कि यहां राम भक्त हनुमान ने अनेकों चमत्कार किए हैं, जिसको लेकर जनपद कानपुर देहात के काशीपुर गांव का काशीपुर धाम, सिद्धपीठ बाला जी धाम के नाम से जाना जाता है. श्रद्धालुओं की मानें तो यहां सच्चे मन से मांगी गई हर मुराद पूरी होती है. बाला जी धाम में हजारों भक्त खाली हाथ आते हैं और झोली भरकर जाते हैं.

29 सालों से लगातार चल रहा अखण्ड रामायण
कानपुर देहात के रूरा कस्बे से 15 किलोमीटर दूर बसे शिवली रोड पर काशीपुर गांव स्थित है. इस गांव की विशेषताओं की बात करें तो यहां पर 400 वर्ष पुराना एक मंदिर मौजूद है, जो कि बाला जी धाम के नाम से जाना जाता है. मंदिर में 24 घण्टे सिर्फ भगवान श्री राम का गुणगान होता है. पिछले 29 सालों से यहां लगातार अखण्ड रामायण का पाठ चलता आ रहा है. साल के 365 दिन यहां रामायण की चौपाइयां गुंजन करती रहती हैं.

गांव में नहीं आई कोई भी आपदा
भक्तों की मानें तो काशी बाला जी धाम में बाला जी हमेशा उपस्थित रहते हैं, जिससे यहां अनेकों चमत्कार हुए हैं. इस गांव में आज तक कोई भी आपदा नहीं आई. श्रद्धालुओं का कहना है कि जब भी कोई विपदा पड़ी तो बाला जी भगवान ने उसे अपने ऊपर ले लिया.

365 दिन जलती है अखण्ड ज्योति
स्थानीय श्रृद्धालु शिव शंकर बताते हैं कि बाला जी धाम में पिछले 29 सालों से लगातार अखण्ड रामायण पाठ हो रहा है और यहां 24 घण्टे जलने वाली एक अखण्ड ज्योति है. इस मंदिर की सबसे खास बात यह है कि यह मंदिर बिना किसी कमेटी या संगठन के चल रहा है. यहां भक्तों का जमावड़ा पूरे साल लगा रहता है.

मंदिर की मान्यताएं
स्थानीय श्रद्धालु हरपाल सिंह बताते हैं कि एक बार मौसम बहुत खराब था और बिजली कड़क रही थी. कुछ मुसाफिर बाला जी धाम के निकट छिप गए. आसमान में बिजली कड़की और मुसाफिरों पर ही जा गिरी, लेकिन बाला धाम में जो भगवान हनुमान जी की प्रतिमा थी, उनका गदा मुसाफिरों के सर के ऊपर हवा में आ गया और सब बिल्कुल सुरक्षित बच गए. बताया जाता है कि मंदिर में बना विशाल कुंड बहुत ही गहरा है. एक बार गांव के कई बच्चे कुंड में नाव से सवारी कर रहे थे और अचानक नाव पलट गई, लेकिन किसी बच्चे को कुछ भी नहीं हुआ.

24 घंटे गूंजता है 'श्रीराम का जयकारा और सीताराम का नाम'
काशीपुर गांव के निवासी प्रवीण सिंह ने बताया कि इस मंदिर में 29 सालों से लगातार अखण्ड ज्योति जल रही है और अखण्ड रामायण का पाठ भी चल रहा है. मंदिर में दर्शन करने के लिए दूर-दूर से लोग आते रहते हैं. यहां पर बाला जी महाराज के कई चमत्कार देखने को मिले हैं. आज से 29 साल पहले चन्दनदास जी महाराज ने इस मन्दिर में अखण्ड रामायण चालू किया था, जो निरंतर चला आ रहा है. इस मंदिर में 24 घण्टे जय श्रीराम का जयकारा और सीताराम का नाम गूंजता रहता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details