झारखंड

jharkhand

ईटीवी भारत की पहल पर भटक रहे दिव्यांग को मिला ठिकाना, मदद के लिए कहा शुक्रिया

By

Published : Jun 2, 2020, 6:35 AM IST

Updated : Jun 2, 2020, 10:55 AM IST

रांची स्टेशन के बाहर भटक रहे बुजुर्ग दिव्यांग वंसतलाल को ईटीवी भारत की पहल ठिकाना मिल गया है. वसंतलाल पटना से भटककर रांची पहुंच गए थे, जिसके बाद वो अधिकारियों से घर पहुंचाने की गुहार लगा रहे थे, लेकिन किसी ने उनकी बात नहीं सुनी.

ETV BHARAT take initiative
दिव्यांग वसंतलाल

रांची: कोरोना वायरस की वजह से पूरी दुनिया तबाह है. इसके कारण भारत में भी पिछले 2 महीना से लॉकडाउन लगा हुआ था. इस दौरान सबसे ज्यादा किसी को अगर दिक्कत हुई तो वो गरीब रोज कमाने खाने वाले लोगों को हुई. इस दौरान सरकार की तरफ से प्रवासियों को घर पहुंचाया गया, लेकिन कई मजदूर इस लाभ से वंचित रह गए. वो पैदल या अन्य वाहन से घर पहुंचे. वहीं, कानून दाव पेंच और लापरवाही के कारण कई श्रमिक अभी तक अपने घर नहीं लौट पाए हैं. कई लोग ऐसे समय में प्रवासियों के लिए देवता बन उन्हें उनके आशियाने तक पहुंचा रहे हैं. इसी क्रम में ईटीवी भारत ने भी पिछले कई दिनों से भटक रहे एक दिव्यांग को उसके घर जाने में मदद की.

देखें पूरी खबर

दरअसल, यह व्यक्ति वसंतलाल हैं, जो दिव्यांग हैं. वसंतलाल को पटना रेलवे स्टेशन से गुमराह करके वहां के रेल कर्मचारियों द्वारा ट्रेन में बैठा दिया गया और कहा गया कि यह ट्रेन आपको सीधे धनबाद ले जाएगी, लेकिन यह ट्रेन पहुंची रांची. रांची पहुंचने के बाद वसंतलाल लगातार अधिकारियों से मिन्नते करते रहे, लेकिन किसी ने इनकी नहीं सुनी. नियम और कानून का हवाला देते हुए धनबाद जानेवाली ट्रेन में इन्हें चढ़ने नहीं दिया गया, जिसके बाद वसंतलाल रेलवे स्टेशन के बाहर इस आस में बैठे रहे कि कोई ट्रेन आएगी और उन्हें उनके घर पहुंचाएगी.

इस मामले को लेकर लगातार ईटीवी भारत की टीम कई अधिकारियों से बातचीत की. इसके साथ ही रांची रेल मंडल के परिचालन विभाग के हेड नीरज कुमार से भी चर्चा की. उन्होंने ज्यादा वक्त न लेते हुए जिला प्रशासन के एक अधिकारी से बात की और बसंत लाल को रांची रेलवे स्टेशन से बस के जरिए खेल गांव स्थित शेल्टर होम ले जाया गया. डिप्टी कलेक्टर ने ईटीवी भारत की टीम कहा कि वसंतलाल को सही सलामत गोमो पहुंचा दिया जाएगा. एक-दो दिन के अंदर वसंतलाल को बस के जरिये घर भेज दिया जाएगा. इसके लिए वसंतलाल और डिप्टी कलेक्टर संजय कुमार ने ईटीवी भारत की टीम को धन्यवाद दिया है.

ये भी पढ़ें:शहीद लखिंदर मुंडा को नम आंखों से दी गयीं श्रद्धांजलि, अंतिम दर्शन के लिए पहुंचा पूरा गांव

ईटीवी भारत की टीम की प्रयास से वंसतलाल को ठिकाना मिल गया. किसी भी जरूरतमंद को अगर आप सहायता करते हैं तो एक सुकून जरूर मिलता है. ईटीवी भारत की टीम इन दिनों ऐसे सैकड़ों लोगों की मदद में जुटी है. ईटीवी भारत की ओर से तमाम लोगों से अपील है कि ऐसे जरूरतमंद लोगों की सहायता करें और उन्हें उनके आशियाने तक पहुंचाएं

Last Updated : Jun 2, 2020, 10:55 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details