झारखंड

jharkhand

ETV BHARAT IMPACT: अब पेड़ के नीचे नहीं पढ़ेंगे छात्र, शिक्षा मंत्री ने अधिकारियों से तलब की रिपोर्ट

By

Published : Jul 31, 2019, 8:40 PM IST

सूबे की शिक्षा मंत्री नीरा यादव ने ईटीवी भारत की खबर का संज्ञान लिया है. दरअसल, जमशेदपुर के घाटशिला प्रखंड में कालापाथर मध्य विद्यालय में छात्रों को पेड़ के नीचे पढ़ाया जा रहा था. जिसकी खबर ईटीवी भारत ने प्रमुखता से दिखाई थी. शिक्षा मंत्री ने इस बाबत संबंधित अधिकारियों से रिपोर्ट तलब की है.

शिक्षा मंत्री ने शित्रा विभाग के अधिकारियों को तलब किया

रांची: पूर्वी सिंहभूम, मुख्यमंत्री रघुवर दास का गृह जिला होने के बावजूद कई परेशानियों से जुझ रहा है. दरअसल, ईटीवी भारत ने घाटशिला प्रखंड में कालापाथर मध्य विद्यालय की बदहाली से जुड़ी एक रिपोर्ट प्रमुखता से दिखाई. इस रिपोर्ट के जरिए यह बताया गया था कि किस तरह स्कूली बच्चों को पेड़ के नीचे पढ़ने पर मजबूर कर दिया गया है. ईटीवी की इस खबर का सूबे की शिक्षा मंत्री नीरा यादव ने संज्ञान लेकर संबंधित अधिकारियों से इस बाबत रिपोर्ट तलब की है.

जानकारी देती शिक्षा मंत्री नीरा यादव

दरअसल, शिक्षा विभाग ने साफ तौर पर कहा है कि जर्जर हो चुके भवनों में बच्चों को नहीं पढ़ाया जाएगा. हालांकि बच्चों की पढ़ाई बाधित नहीं हो इसके लिए विभाग को वैकल्पिक व्यवस्था भी करनी चाहिए, जो कालापाथर मध्य विद्यालय में देखने को नहीं मिली. ईटीवी भारत की टीम ने घाटशिला प्रखंड के कालापाथर मध्य विद्यालय की बदहाली को अपनी रिपोर्ट के जरिए दिखाया.

इस पूरे मामले को लेकर शिक्षा मंत्री नीरा यादव ने संज्ञान लेकर संबंधित पदाधिकारियों से रिपोर्ट लेने की बात कही है. सिक्षा मंत्री ने कहा कि राज्य के तमाम जिला पदाधिकारियों को यह निर्देश दिया गया है कि जर्जर हो चुके स्कूल भवनों में बच्चों को नहीं पढ़ाया जाए. हालांकि विभाग की ओर से बनाए गए दूसरे भवनों में छात्रों की पढ़ाई जारी रखनी चाहिए. इसके साथ ही विलय के बाद खाली हुए स्कूल भवनों का उपयोग करने का निर्देश भी शिक्षा पदाधिकारियों को दिया गया है. उन्होंने कहा कि इसके बावजूद अगर शिकायत है तो मामले को लेकर संबंधित अधिकारी से रिपोर्ट मांगी जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details