झारखंड

jharkhand

रांची चिड़ियाघर में हाथी सम्राट की मौत, जांच में जुटे डॉक्टर

By

Published : Mar 12, 2020, 9:32 PM IST

रांची के बिरसा मुंडा जैविक उद्यान में आम लोगों के चहेते हाथी सम्राट की मौत हो गई. चिड़ियाघर प्रशासन के अनुसार, मंगलवार की रात तक सम्राट बिल्कुल स्वस्थ था बल्कि उसने रात का खाना भी खाया था, लेकिन गुरुवार की सुबह अचानक सम्राट की तबीयत खराब हुई, जिसके बाद आनन-फानन में पशु चिकित्सकों को उसके इलाज के लिए बुलाया गया, लेकिन दोपहर में इलाज के क्रम में उसकी अचानक मौत हो गई.

Elephant Samrat dies in Ranchi Zoo
हाथी सम्राट की मौत

रांची: ओरमांझी स्थित बिरसा मुंडा जैविक उद्यान में आम लोगों के चहेते हाथी सम्राट की मौत हो गई. 21 साल का सम्राट पिछले 16 सालों से रांची जू में आकर्षण का केंद्र था. रांची चिड़ियाघर में अब बस दो हाथी बच गए हैं.

देखिए पूरी खबर

बुधवार रात तक स्वस्थ था सम्राट

चिड़ियाघर प्रशासन के अनुसार, मंगलवार की रात तक सम्राट बिल्कुल स्वस्थ था बल्कि उसने रात का खाना भी खाया था, लेकिन गुरुवार की सुबह अचानक सम्राट की तबीयत खराब हुई, जिसके बाद आनन-फानन में पशु चिकित्सकों को उसके इलाज के लिए बुलाया गया, लेकिन दोपहर में इलाज के क्रम में उसकी अचानक मौत हो गई. सम्राट की मौत की सूचना के बाद उद्यान निदेशक वी वैंकटेश्वरलू और अन्य अधिकारी भी उद्यान पहुंचे. हाथी का पोस्टमार्टम कर मृत्यु के कारणों का पता लगाया जा रहा है. हाथी को उद्यान में ही दफनाने की कार्यवाही की जा रही है.

ये भी पढ़ें:होली के बाद खोला दुकान तो मिली आंख निकाली हुई लाश, पुलिस ले रही स्वान दस्ता की मदद

छह महीने में सात जानवरों की मौत

उद्यान निदेशक वैंकटेश्वरलू ने बताया कि सम्राट हाथी पूरी तरह स्वस्थ था. हाल ही में ओडिशा के नंदनकानन चिड़ियाघर में छह हाथियों की मृत्यु वायरस से हो चुकी है. संभावना जताई जा रही है कि उसी वायरस से तो कहीं सम्राट हाथी की मृत्यु नहीं हुई है. पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद यह पता चल सकेगा. बता दें कि पिछले छह माह में बिरसा चिड़ियाघर में सात जानवरों की मौत हो गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details