झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

रांची: लीडर स्कूल योजना को लेकर शिक्षा विभाग गंभीर, आधुनिक सुविधाओं से होंगे लैस

सभी लीडर स्कूल में स्मार्ट क्लास की सुविधा होगी. राज्य के कई जिलों में 80 स्कूलों को फिलहाल अपग्रेड किया जा रहा है, जहां सीबीएसई की तर्ज पर पढ़ाई होगी.

By

Published : Feb 4, 2021, 10:33 PM IST

Education department serious about leader school plan in ranchi
लीडर स्कूल योजना को लेकर शिक्षा विभाग गंभीर

रांची:झारखंड में लीडर स्कूल योजना को लेकर स्कूली शिक्षा साक्षरता विभाग गंभीर है. निजी स्कूलों की तर्ज पर ही लीडर स्कूलों में शिक्षा दिलाई जाएगी. इसको लेकर इन्हें तकनीकी सुविधाओं से लैस करने की तैयारी की जा रही है.

जानकारी के मुताबिक राज्य भर में 4,500 लीडर स्कूल तैयार किए जा रहे हैं, जिसमें कंप्यूटर की दक्षता बढ़ाने के लिए एक्सपर्ट टीचर नियुक्त किए जाएंगे. प्राथमिक शिक्षा निदेशालय के निदेशक भुवनेश प्रसाद सिंह ने बताया कि सभी लीडर स्कूल में स्मार्ट क्लास की सुविधा होगी. राज्य के कई जिलों में 80 स्कूलों को फिलहाल अपग्रेड किया जा रहा है, जहां सीबीएसई की तर्ज पर पढ़ाई होगी. इन स्कूलों में खेलकूद की बेहतर सुविधा उपलब्ध होगी. इसे लेकर 100 करोड़ का बजट बनाया गया है. आधुनिक तरीके से राज्य के लीडर स्कूलों में पढ़ाई संचालित की जाएगी. स्कूली शिक्षा साक्षरता विभाग की ओर से इसे लेकर शिक्षकों को प्रशिक्षित करने का भी निर्णय लिया है. झारखंड एकेडमिक काउंसिल सभागार में लीडर स्कूल में पढ़ाने वाले शिक्षकों और प्रधान अध्यापकों के लिए एक प्रशिक्षण शिविर आयोजित होगा.

इसे भी पढे़ं: 20 साल से उल्टे पांव चल रहा था झारखंड, अब मंजिल तक है पहुंचानाः मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन

जैक वोकेशनल इंटरमीडिएट रजिस्ट्रेशन शुरू

झारखंड अकादमी काउंसिल(जैक) की ओर से इंटरमीडिएट वोकेशनल सत्र 2019-21 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया गुरुवार से शुरू की गई है. जैक की वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड कर विद्यार्थियों को उपलब्ध कराया जा रहा है. रजिस्ट्रेशन के शुल्क के तौर पर विद्यार्थियों से 990 लिए जा रहे हैं. परीक्षा फॉर्म के लिए 1,480 रुपये शुल्क निर्धारित किया गया है. रजिस्ट्रेशन और परीक्षा फॉर्म, विद्यार्थी बिना किसी विलंब शुल्क के 18 फरवरी तक जमा कर सकते हैं. इसके बाद विलंब शुल्क के साथ रजिस्ट्रेशन और परीक्षा फॉर्म 19 से 25 फरवरी तक जमा होंगे.


स्कूलों के लिए प्लान तैयार

स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग की ओर से राज्य के हाई स्कूल और प्लस 2 स्कूलों के लिए शैक्षणिक कैलेंडर और पाठ योजना तैयार कर ली गई है. इसे लेकर तमाम शिक्षा पदाधिकारियों को जानकारी दे दी गई है. तैयार प्लान के तहत 11 से 13 फरवरी तक राज्य के सभी जिलों के 4 से 8 शिक्षकों को मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रशिक्षित किया जाएगा. यह मास्टर ट्रेनर शिक्षक 17 फरवरी से अपने-अपने जिलों में शिक्षकों को इसके बारे में बताएंगे. स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग ने सत्र 2021-22 के लिए पूर्व में ही शैक्षणिक कैलेंडर तैयार कर लिया है. इसमें हर महीने कौन से चैप्टर पढ़ाई जाने हैं, इसे विषय वार तय किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details