झारखंड

jharkhand

By

Published : Apr 19, 2020, 3:37 PM IST

ETV Bharat / city

रांचीः RIMS में सोमवार से चालू होंगे e-OPD सेवा, घर बैठे मिलेगी डॉक्टरी सलाह

लॉकडाउन के दौरान रिम्स में ओपीडी सेवा बंद कर दिया गया था. लेकिन मरीजों की बढ़ती परेशानी को देखते हुए ई-ओपीडी सेवा की शुरुआत की गई है. इससे मरीज घर बैठे चिकित्सीय परामर्श ले सकते हैं.

E-OPD service in ranchi
RIMS में e-OPD सेवा

रांची: कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए लॉकडाउन के दौरान सामान्य ओपीडी सेवा न चलने की वजह से मरीजों की परेशानी बढ़ गई है. इसे देखते हुए रिम्स प्रबंधन ने e-OPD सेवा मुहैया कराने का निर्णय लिया है.

वीडियो में देखिए पूरी खबर

रिम्स प्रशासन ने ई-ओपीडी सेवा शुरू करने के लिए टॉल फ्री नंबर और व्हाट्सएप नंबर जारी किया है. टॉल फ्री नं. है. 18003457056 और वाट्सअप नंबर 9431787461, 9431763648, 9431534107 है. ई-ओपीडी सेवा लेने वाले मरीज फोन के माध्यम से अपनी समस्या सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक बता सकते हैं. इसके बाद बीमारी के अनुसार संबंधित डॉक्टर मरीज को व्हाट्सएप पर चिकित्सा परामर्श देंगे.

ये भी पढ़ें-बॉलीवुड अभिनेता परेश रावल भी झारखंड के साइबर अपराधियों के चक्कर में फंसे, पुलिस से मांगी मदद

जरूरत पड़ने पर मरीज को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से भी वरिष्ठ डॉक्टरों से बात कराई जाएगी, ताकि लॉकडाउन के दौरान बिना अस्पताल आए ही मरीज को बेहतर चिकित्सा परामर्श मिल सके. इस व्यवस्था का नेतृत्व डेंटिस्ट डॉ. अर्पिता राय, डॉ. अंशुल प्रकाश, डॉ. निशांत कुमार, डॉ. मिथिलेश कुमार और लखन मांझी कर रहे हैं. इसकी व्यवस्था रिम्स के एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लॉक के दूसरे तल्ले पर की गई है.

NIC कर रहा तकनीकी सपोर्ट

मल्टीमीडिया रिसोर्स सेंटर की बनी टीम का नेतृत्व कर रही डॉ. अर्पिता राय ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्री, रिम्स निदेशक, उपनिदेशक सहित सभी लोगों के प्रयास से सोमवार से ई-ओपीडी सेवा की शुरुआत की जाएगी. इसमें एनआईसी (NIC) ने सभी तरह की तकनीकी सपोर्ट दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details