झारखंड

jharkhand

By

Published : Oct 13, 2021, 2:24 PM IST

ETV Bharat / city

एक क्लिक में करिए रांची के पूजा पंडालों के दर्शन, भव्यता कम लेकिन भक्तों में उत्साह कायम

रांची में काफी भव्य तरीके से हर साल दुर्गा पूजा का आयोजन किया जाता है. हालांकि इस बार कोरोना संक्रमण की वजह से पंडालों की भव्यता कम है, लेकिन लोगों के भक्ति भाव में कोई कमी नहीं आई हैं

durga-puja-celebration-in-ranchi
एक क्लिक में करिए रांची के पूजा पंडालों के दर्शन

रांचीः कोविड-19 के बाद पहली बार राजधानी में दुर्गा पूजा के दौरान पंडालों का निर्माण किया गया है. कोविड-19 का पालन करते हुए मां शक्ति के भक्त पंडालों में पहुंच कर मां के दर्शन कर रहे हैं. राजधानी रांची के प्रमुख पूजा पंडालों में बकरी बाजार, हरित भवन, रातू रोड, रेलवे स्टेशन, बांधगाड़ी, कोकर और मोरहाबादी में हर वर्ष भव्य तरीके से पूजा होती थी. इन स्थानों पर बेहद भव्य तरीके से पंडालों का निर्माण होता रहा है और मां की मूर्तियां भी बेहद आकर्षक बनाई जाती थी. क्योंकि इस बार दुर्गा पूजा को भी संक्रमण के आशंका के बीच मनाया जा रहा है. इसलिए हर प्रमुख पूजा पंडाल को बेहद छोटे स्तर पर बनाया गया है. जिनमें मां की प्रतिमा स्थापित है. राजधानी में इस बार किस तरह के पूजा पंडाल बनाए गए हैं, इसका जायजा लिया ईटीवी भारत के संवाददाता प्रशांत कुमार ने.

ये भी पढ़ेंःनवरात्रि के रंग में रंगा जमशेदपुर, लोग सादगी से कर रहे हैं पूजा

भक्त दिन में भी कर रहे मां के दर्शन

रांची के हरमू रोड स्थित पूजा पंडाल को भी छोटा ही सही लेकिन भव्य बनाया गया है. यहां आने वाले मां के भक्त, मां की प्रतिमा को देखकर उन्हें प्रणाम कर फूले नहीं समा रहे हैं. वहीं बकरी बाजार स्थित पंडाल में भी मां की भव्य प्रतिमा स्थापित की गई है. जिसे देखने के लिए लगातार लोग पंडाल पहुंच रहे हैं और कोविड-19 का पालन करते हुए मां के दर्शन कर रहे हैं. इस बार दुर्गा पूजा में लोग दिन में घूमना ही पसंद कर रहे हैं. लोगों के अनुसार दिन में भीड़ कम रहती है. जिससे कि कोविड-19 संक्रमण से बचा जा सकता है.

देखिए पूरी खबर
राजधानी के अलग-अलग पूजा पंडालों में श्रद्धालु कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए दिखे. लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ पूजा पंडाल में जाने के लिए अलग-अलग रास्ते बनाए हुए हैं. वहीं हर पूजा पंडाल में सेनेटाइजर का भी उचित प्रबंध किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details