झारखंड

jharkhand

जस्टिस डॉ. रवि रंजन होंगे झारखंड हाई कोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीश, जानिए उनका अबतक का सफर

By

Published : Oct 17, 2019, 5:23 PM IST

पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट के जज डॉ. रवि रंजन झारखंड हाई कोर्ट के अगले नए मुख्य न्यायाधीश होंगे. पटना में जन्म लिए रवि रंजन पटना से प्रारंभिक और उच्चस्तरीय पढ़ाई की. वहीं पटना हाई कोर्ट में स्थायी न्यायाधीश के रूप में काम भी कर चुके हैं.

डिजाइन इमेज

रांची: जस्टिस डॉ. रवि रंजन झारखंड हाई कोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीश होंगे. सुप्रीम कोर्ट के कोलेजियम ने उनके नाम की अनुशंसा केंद्र सरकार को भेज दी है. वर्तमान में वे पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट के जज हैं.

सुप्रीम कोर्ट के कोलेजियम का पत्र

पटना में हुआ जन्म
डॉ. रवि रंजन का जन्म 20 दिसंबर 1960 को पटना में हुआ. उन्होंने बीएन कॉलेज से बीएससी (ऑनर्स) किया. एमएससी उन्होंने साइंस कॉलेज से किया. रवि रंजन 1989 में पटना लॉ कॉलेज से लॉ की पढ़ाई की. जस्टिस रवि रंजन पटना विश्वविद्यालय के सिविल इंजीनियरिंग विभाग द्वारा एक अंशकालिक व्याख्याता के रूप में काम किया. एलएलबी पूरा होने के बाद वह 1990 को पटना उच्च न्यायालय बार में शामिल हुए और उन्होंने मुख्य रूप से संवैधानिक मामलों, सिविल मामलों, राजस्व मामलों, आपराधिक मामलों और सेवा मामलों का संचालन किया.

पटना उच्च न्यायालय में किया काम
1997 में रवि रंजन को पटना उच्च न्यायालय में अतिरिक्त स्थायी वकील के रूप में यूनियन ऑफ इंडिया द्वारा नियुक्त किया गया. इस पद पर वे 2004 तक काम किए. 2004 में उन्हें भारत के संघ द्वारा वरिष्ठ स्थायी वकील नियुक्त किया गया. 2005 में भारत के संघ ने उन्हें भारत के सहायक सॉलिसिटर जनरल के रूप में फिर से नामित किया. जस्टिस रवि रंजन संघ लोक सेवा आयोग द्वारा अपने नोडल वकील और भारतीय लेखा परीक्षा और सरकार के लेखा विभाग के रूप में भी काम किए.

ये भी पढ़ें:पति पत्नी के साथ करता था अप्राकृतिक यौनाचार, भेजा गया जेल

इसके अलावा वह रिलायंस ग्रुप ऑफ इंडस्ट्रीज द्वारा अपने रिटेनर काउंसलर और इलाहाबाद बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा में उनके वकील के रूप में भी काम किए. 2008 में न्यायाधीश रवि रंजन को पटना उच्च न्यायालय के एक अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत किया गया और 2010 में स्थायी न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details