झारखंड

jharkhand

डॉ रवि रंजन ने झारखंड हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के पद की ली शपथ

By

Published : Nov 17, 2019, 4:47 PM IST

जस्टिस डॉ रवि रंजन ने रविवार को झारखंड हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के पद की शपथ ली. राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने राजभवन में उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई.

जस्टिस डॉ रवि रंजन

रांची: जस्टिस डॉ रवि रंजन ने रविवार को झारखंड हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के पद की शपथ ली. राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने राजभवन में उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. झारखंड हाई कोर्ट के वह 13वें चीफ जस्टिस बने हैं. जस्टिस डॉ रवि रंजन इसके पहले हरियाणा और पंजाब हाई कोर्ट के जज थे.

देखें पूरी खबर

राजभवन में हुआ समारोह
राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह हुआ. शपथ लेने के पहले राज्य के मुख्य सचिव डीके तिवारी ने केंद्रीय विधि मंत्रालय की ओर से डॉ रवि के झारखंड के मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किए जाने की अधिसूचना और राष्ट्रपति की ओर से जारी आदेश पढ़ कर सुनाया. इसके बाद राज्यपाल ने शपथ दिलायी. जस्टिस डॉ रवि रंजन ने हिंदी में शपथ ली. शपथ ग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री रघुवर दास समेत, हाईकोर्ट के सभी जज, महाधिवक्ता अजीत कुमार, बार कौंसिल के उपाध्यक्ष, पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी और बड़ी संख्या में अधिवक्ता मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें-जेल में बंद राजा पीटर और बंधु तिर्की ने तमाड़ विधानसभा सीट से भरा पर्चा, अब कुंदन पाहन का है इंतजार

बिहार के रहने वाले है जस्टिस डॉ रवि रंजन
जस्टिस रवि रंजन बिहार के पटना के रहने वाले हैं. पिछले दिनों केंद्र सरकार ने चीफ जस्टिस की नियुक्ति का आदेश जारी किया था. उन्होंने पटना विश्वविद्यालय से जियोलॉजी में पीएचडी की उपाधि हासिल की है. एमएससी करने के बाद वह बिहार कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में सिविल इंजीनियरिंग विभाग में प्रोफेसर भी रहे.

पटना विश्वविद्यालय से लॉ की डिग्री ली
वर्ष 1989 में उन्होंने पटना विश्वविद्यालय से लॉ की डिग्री हासिल की. चार दिसंबर 1990 को उन्होंने पटना हाई कोर्ट में प्रैक्टिस शुरू की. जस्टिस डॉ. रवि रंजन ने संवैधानिक, सिविल, राजस्व, आपराधिक और सर्विस मामले में विशिष्टता हासिल की.

ये भी पढ़ें-रघुवर दास को चुनौती देंगे सरयू राय, जमशेदपुर पूर्व और पश्चिम दोनों सीटों से लड़ेंगे चुनाव

16 जनवरी 2010 को स्थाई जज बनाए गए
वर्ष 1997 में वह पटना हाई कोर्ट में केंद्र सरकार के स्टैंडिंग कौंसिल नियुक्त किए गए. वर्ष 2004 में वह सीनियर स्टैंडिंग कौंसिल बने. 14 जुलाई 2008 को वह पटना हाई कोर्ट के अपर न्यायाधीश नियुक्त हुए और 16 जनवरी 2010 को उन्हें स्थाई जज बनाया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details