झारखंड

jharkhand

By

Published : Feb 10, 2022, 9:33 AM IST

Updated : Feb 10, 2022, 11:26 AM IST

ETV Bharat / city

PLF के लाल स्याही का खौफ! सिर पर पिस्टल तनी फोटो भेज मांगी जा रही रंगदारी

रांची में कारोबारियों से चिट्ठी के जरिए रंगदारी की मांग की गई है. चिट्ठी में पीएलएफआई नक्सली संगठन का नाम लिखा है. शिकायत मिलने के बाद पुलिस पूरी तरह से एक्टिव हो गई है. पुलिस ये भी पता लगाने की कोशिश कर रही है कि ये चिट्ठी पीएलएफ के नक्सलियों ने ही भेजी है या फिर उसके पीछे किसी अपराधी संगठन का हाथ है.

demand of extortion from traders in the name of PLFI in Ranchi
demand of extortion from traders in the name of PLFI in Ranchi

रांची:राजधानी रांची के ग्रामीण इलाकों में पीएलएफ के नाम से चिट्ठी लिखकर कारोबारियों से रंगदारी की मांग की जा रही है. रांची के नगर इलाके में आधा दर्जन से अधिक कारोबारियों से पीएलएफ के नाम पर रंगदारी मांगी गई है. जिन इलाकों ने पीएलएफ के नाम पर रंगदारी मांगी जा रही है, उन इलाकों में पहले से उग्रवादी संगठन पीएलएफ का प्रभाव है.

लाल स्याही से लिख भेजा जा रहा लेटर
रांची के नगर इलाके में एक सप्ताह के भीतर कई कारोबारियों के घर में लाल स्याही से लिखी चिट्ठी फेंकी गई है. चिट्ठी फेंकने वाले लोग खुद को पीएलएफ नक्सली संगठन का सदस्य बता रहे हैं. चिट्टी के जरिए उनसे पांच-पांच लाख रुपए की रंगदारी की मांग की गई है. रंगदारी नहीं देने पर जान से मारने की धमकी भी दी गई है. एक सप्ताह में कुछ व्यवसायियों को संगठन ने दो दो बार भी पर्चा दिया है. इस पर्चे में यह धमकी दी गई है कि इस बात को वे गंभीरता से लें अन्यथा उनके घर परिवार की सारी जानकारी उनके पास है. इसके बाद व्यवसायियों में दहशत का माहौल है. व्यवसायियों ने इसकी जानकारी नगड़ी थाने को भी दी है, लेकिन किसी ने भी लिखित शिकायत इस मामले में अब तक पुलिस को नहीं दिया है. जानकारी मिलने पर पुलिस की टीम भी चौकन्ना हो गई है और यह जानकारी जुटा रही है कि यह किसी संगठन का काम है या फिर कोई अपराधी गिरोह कारोबारियों को दहशत में डालकर पैसे लेने की कोशिश कर रहा है.

ये भी पढ़ें:खूंटी में पुलिस पर हमला करने से पहले गिरफ्तार हुए पीएलएफआई के तीन नक्सली, 3 फरवरी को मुठभेड़ में सुप्रीमो के साथ थे मौजूद


पैसे नहीं दिए तो हो जाएगी दुश्मनी
नगड़ी के कारोबारी को भी लाल स्याही से लिखा लेटर भेजा गया है, कारोबारी ने वह लेटर ईटीवी भारत के साथ शेयर किया है, कारोबारी को भेजे गए लेटर में कहा गया है कि 'तुमसे कोई दुश्मनी नहीं है. हम लोग चाहते हैं कि आगे भी दुश्मनी नहीं हो. इसलिए तुमको प्रेम से बोल रहे हैं कि चार दिन के भीतर पांच लाख रुपए दें. दो दिन में एडवांस के तौर पर दो लाख रुपए दें. इसके दो दिन बाद बाकी रकम दें. इसकी सूचना किसी को दी तो अंजाम भुगतने को तैयार रहें.' पर्चे में यह भी कहा गया है कि अगर कुछ भी कहना है तो थैले में पैसे के साथ एक पर्चा भी डाल दें.

लेटर में है कार्टन से बना गन और सिर
पीएलफ नाम के इस संगठन का कोई भी लेटर पैड नहीं है बल्कि यह सादे कागज में ही गन और व्यक्ति का सिर बनाकर लेटर कारोबारियों के घरों में भेज रहा है. गन और सिर की तस्वीर इस बात को दर्शाती है कि अगर वे पैसा नहीं देंगे तो उनकी हत्या कर दी जाएगी.

Last Updated : Feb 10, 2022, 11:26 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details