झारखंड

jharkhand

By

Published : May 9, 2022, 1:25 PM IST

Updated : May 9, 2022, 1:55 PM IST

ETV Bharat / city

प्राकृतिक गुणों से भरपूर है नारियल पानी, भीषण गर्मी में रांची में बढ़ी डिमांड

रांची में भीषण गर्मी के कारण नारियल पानी की डिमांड काफी बढ़ गई है. रोजाना 5 से ट्रक डाभों की खपत हो रही है. डाभ की मांग दोगुनी होने के कारण इसका दाम भी बढ़कर 40 से 50 रुपया प्रति पीस हो गया है.

Demand for coconut water increased due to scorching heat in ranchi
रांची में नारियल की बिक्री

रांची: राजधानी रांची समेत तमाम जिलों में इस वक्त पारा परवान पर चढ़ा हुआ है. लोग गर्मी से राहत पाने के लिए शीतल पेयजल का सहारा ले रहे हैं. ऐसे में नारियल पानी की डिमांड बाजार में काफी ज्यादा बढ़ गई है. स्थानीय भाषा में अगर बात करें तो डाब का पानी बाजार में हाथों हाथ बिक रहा है. नारियल पानी की मांग को लेकर थोक विक्रेताओं का कहना है कि गर्मी के कारण नारियल पानी की मांग काफी बढ़ गई है. नारियल पानी में कई पोषक तत्व होने के कारण गर्मी में इसकी मांग हमेशा रहती रही है, लेकिन इस बार मांग दोगुनी हो गई है.

ये भी पढे़ं:- रांची में गर्मी का शिकार हो रहे बच्चे और बुजुर्ग, डाॅक्टरों ने हीट एक्सपोजर से बचाने की दी सलाह

एक दिन में 60-70 हजार डाब की बिक्री: एक अनुमान के मुताबिक रांची में रोजाना 5 से 7 ट्रक डाब की खपत होती है और एक ट्रक लगभग 10 हजार के बराबर डाब रहता है. ऐसे में सहज अनुमान लगाया जा सकता है कि रांची में डाभ की बिक्री एक दिन में 60 से 70 हजार तक पहुंच जाती है. वहीं खुदरा विक्रेता की माने तो गर्मी के कारण डाभ की बिक्री हो रही है. लेकिन पहले की अपेक्षा मांग में थोड़ी कमी हुई है. क्योंकि महंगाई बहुत ज्यादा बढ़ गई है पहले कम दाम था तो लोग अधिक डाभ का सेवन करते थे लेकिन अब डाभ की कीमत में काफी उछाल आई है एक डाभ 40 से 50 रुपये पीस बिक रहा है.

देखें पूरी खबर

सेहत के लिए फायदेमंद है नारियल पानी:रिम्स के फिजिशियन डॉक्टर अनिल कुमार की मानें तो नारियल का यह पानी गर्मियों के दिनों में काफी लाभकारी होता है लोगों को डिहाइड्रेशन के शिकार होने से बचाता है. नारियल पानी हमारे शरीर को कई तरीकों से फायदा पहुंचाता है, हमारी शरीर में पानी की मात्रा को पूरा करता है, शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. इसमें पोटेशियम, मैग्निशियम, सोडियम और कैल्शियम के अलावा प्रोटीन, फाइबर के गुण भी होते हैं. नारियल पानी मीठा और ताजगी से भरपूर होता है, नारियल पानी में एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन सी समेत कई प्रमुख गुण होते हैं. नारियल पानी पीते रहने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती, डायरिया हो जाने पर या उल्टी-दस्त में नारियल पानी से काफी फायदा होता है. हाई ब्लड प्रेशर के नियंत्रण के लिए नारियल पानी का इस्तेमाल किया जाता है.

रांची में नारियल की बिक्री

दाम बढ़ने से लोगों को परेशानी: रांची में जहां इस बार गर्मियों में डाभ की बिक्री का दावा किया जा रहा है वहीं आमलोगों की माने तो ये सभी लोगों की पहुंच से बाहर है. दाम में वृद्धि के कारण इसे खरीदना सभी के लिए संभव नहीं हैं. डाभ पानी पीने वाले लोगों का कहना है कि कई बार तो दाम पूछ कर ही नहीं खरीदते हैं क्योंकि कीमत बहुत ज्यादा बढ़ गई है.

Last Updated : May 9, 2022, 1:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details