झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

रास चुनाव को लेकर आंकड़ों की बाजीगरी में JMM और BJP मजबूत, कमजोर स्थिति में कांग्रेस

झारखंड में 2 राज्यसभा सीट के लिए उम्मीदवार के नामों की घोषणा कर दी गई है. राज्यसभा चुनाव में तीन उम्मीदवारों होने की वजह से चुनाव काफी दिलचस्प हो गया है. वहीं, जेमएमएम और बीजेपी ने अपनी-अपनी जीत के दावे किए है जबकि कांग्रेस फिलहाल कमजोर नजर आ रही है.

By

Published : Mar 24, 2020, 1:32 PM IST

Declaration of names of candidates for Rajya Sabha elections of jharkahnd
रास चुनाव को लेकर उम्मीदवार के नामों की घोषणा

रांची: प्रदेश में खाली हो रही दो राज्यसभा सीटों में आंकड़ों की बाजीगरी महत्वपूर्ण मानी जा रही है. हालांकि, महागठबंधन ने दोनों सीटों पर एक-एक उम्मीदवार उतारा है. वहीं, बीजेपी ने भी एक सीट पर प्रत्याशी दिया है. दो राज्यसभा सीटों में तीन उम्मीदवार होने से चुनाव दिलचस्प होने की पूरी संभावना है. हालांकि पक्ष और विपक्ष के अपने दावे हैं जिनमें कांग्रेस और झामुमो के अनुसार दोनों सीट उसके खाते में आ रहे हैं. वहीं, बीजेपी भी ऐसा ही दावा कर रही है. हालांकि, दावों के हिसाब से आंकड़ों के मामले में झामुमो और बीजेपी अपर हैंड में है और कांग्रेस फिलहाल कमजोर नजर आ रही है.

देखें पूरी खबर

ये भी पढ़ें-जमशेदपुर में रेल और बस सेवा बंद, रोष में यात्री पहुंचे DC कार्यालय

राज्यसभा चुनाव के लिए बनाए गए रिटर्निंग ऑफिसर के कार्यालय से जारी किए गए फॉर्म 7 बी में स्पष्ट रूप से तीन उम्मीदवारों के नाम का उल्लेख है. उनमें से एक विपक्षी दल बीजेपी के उम्मीदवार हैं. दो राज्य में सत्तारूढ़ महागठबंधन के उम्मीदवार बीजेपी ने अपने नवनियुक्त प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश को मैदान में उतारा है, जबकि झामुमो ने पार्टी सुप्रीमो शिबू सोरेन और कांग्रेस में शहजादा अनवर को अपना उम्मीदवार बनाया है. तीनों उम्मीदवारों में एक समानता यह है कि तीनों झारखंड के हैं. सोरेन इससे पहले भी राज्यसभा सदस्य रह चुके हैं. जबकि दीपक प्रकाश और शहजादा अनवर राज्यसभा चुनाव के चुनावी समर में पहली बार भाग्य आजमा रहे हैं.

दरअसल, महागठबंधन के पक्ष में झामुमो, कांग्रेस और राजद एकजुट होने का दावा कर रहा है. आंकड़ों की बात करें तो झामुमो के 29, कांग्रेस के 16, राजद के एक और बंधु तिर्की और प्रदीप यादव को मिलाकर महागठबंधन के पक्ष में 48 विधायक स्पष्ट तौर पर हैं. वहीं, बीजेपी की बात करें तो बीजेपी के 25 विधायक के अलावा आजसू के दो और बाबूलाल मरांडी को मिलाकर 28 का आंकड़ा बीजेपी के पास है.

आंकड़ों के हिसाब से पक्ष और विपक्ष के खाते में एक-एक सीट तय मानी जा रही है. वहीं, कांग्रेस आंकड़ों की बाजीगरी में कमजोर नजर आ रही है. हालांकि पार्टी के वरिष्ठ नेता पीएल पुनिया समेत पार्टी के अन्य नेता दूसरी राज्यसभा सीट जीतने का दावा भी कर रहे हैं. दोनों खाली हो रही राज्यसभा सीटों के लिए 26 मार्च को मतदान होना है और देर शाम तक वोटों की गिनती भी हो जाएगी. राज्य में 2 राज्यसभा सीट पर चुनाव हो रहे हैं, जबकि अन्य सांसदों में बीजेपी के महेश पोद्दार, समीर उरांव, मुख्तार अब्बास नकवी और कांग्रेस के धीरज साहू के नाम शामिल हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details