झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

पंचायत चुनाव के कर्मियों की ट्रेनिंग के लिए कार्मिक और प्रशिक्षण कोषांग की बैठक, उपविकास आयुक्त ने दिए कई निर्देश

झारखंड में पंचायत चुनाव के लिए कर्मियों की ट्रेनिंग को लेकर कार्मिक और प्रशिक्षण कोषांग की बैठक आयोजित की गई. बैठक में उपविकास आयुक्त ने अधिकारियों को कई निर्देश दिए.

By

Published : Apr 24, 2022, 7:30 AM IST

DDC meeting
उपविकास आयुक्त की बैठक

रांची: झारखंड में पंचायत चुनाव के लिए पोलिंग पार्टी, सेक्टर मजिस्ट्रेट और काउंटिंग पार्टी के प्रशिक्षण को लेकर उप विकास आयुक्त रांची विशाल सागर की अध्यक्षता में कार्मिक और प्रशिक्षण कोषांग की बैठक आयोजित की गई. बैठक में प्रशिक्षण संबंधी व्यवस्था पर विचार विमर्श करते हुए उप विकास आयुक्त ने संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए.

ये भी पढ़ें-झारखंड में पंचायत चुनावः गांव की सरकार बनाने में महिलाओं की बढ़ रही भागीदारी, नामांकन करने में पुरुषों से हुईं आगे

मैनपावर की आवश्यकता का आकलनबैठक में चुनाव कार्य के लिए कितने मैनपावर की आवश्यकता होगी इसका आकलन किया गया. उप विकास आयुक्त श्री विशाल सागर ने बताया कि पोलिंग पार्टी में चार व्यक्ति होंगे, इनमें एक पोलिंग ऑफिसर और तीन व्यक्ति सहायता के लिए होंगे. हर 5 पोलिंग बूथ पर पेट्रोलिंग मजिस्ट्रेट प्रतिनियुक्त किए जाएंगे. सभी पोलिंग पार्टी की तीन बार ट्रेनिंग होगी. चुनाव कार्य व्यवस्थित ढंग से संपन्न कराने के लिए सभी पोलिंग पार्टी को सभी ट्रेनिंग में हिस्सा लेना होगा. सेक्टर मजिस्ट्रेट के लिए मोरहाबादी स्थित श्यामा प्रसाद मुखर्जी सभागार जबकि पोलिंग पार्टी सहित सभी कर्मियों के लिए संत जॉन स्कूल में प्रशिक्षण दिया जाएगा.

कब कब होगा प्रशिक्षण:पीठासीन पदाधिकारियों एवं मतदान पदाधिकारियों का प्रशिक्षण तय कार्यक्रम के अनुसार होंगे. इसके अनुसार तीन चरणों में कर्मियों को प्रशिक्षित किया जाएगा. प्रथम चरण के लिए 27 अप्रैल से 30 अप्रैल तक मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा जो सुबह 10 बजे से शुरू होगा. इसी तरह दूसरे चरण के लिए 1 मई से प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू होकर 5 मई तक चलेगा. जबकि तीसरे चरण के लिए 7 मई से 10 मई तक कर्मियों को प्रशिक्षित किया जाएगा. पेट्रोलिंग मजिस्ट्रेट का प्रशिक्षण कार्यक्रम अलग से चलाया जाएगा. इसमें भी तीन चरणों प्रशिक्षण दिया जाएगा. पहला चरण 6 मई, दूसरा चरण 11 मई, तीसरा चरण 12 मई को संपन्न होगा. तीनों चरणों में सुबह 10 बजे से प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details