झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

बौद्ध धर्मगुरु दलाईलामा का प्रवचन बोधगया में शुरू, 35 हजार श्रद्धालु पहुंचे कालचक्र मैदान

कालचक्र मैदान में दलाईलामा ग्यालसे थोगमेद जाड़पो की रचित 37 प्रेक्टिसेस ऑफ द बोधिसत्व पर प्रवचन दे रहे हैं. बौद्ध धर्मगुरु दलाईलामा का यह शैक्षणिक सत्र है, जिसमें कई देशों से आए प्रतिनिधी और श्रद्धालु भाग ले रहे हैं.

By

Published : Jan 2, 2020, 11:22 AM IST

Dalai Lama teaching session in bodh Gaya
बौद्ध धर्म की पूजा

गया: तिब्बती बौद्ध धर्म गुरु दलाईलामा का गया के कालचक्र मैदान में प्रवचन शुरू हो गया है. सुबह 9 बजकर 17 मिनट पर उनका प्रवचन शुरू हुआ, जिसमें 47 देशों से आए लगभग 35 हजार बौद्ध श्रद्धालु भाग ले रहे हैं. कालचक्र मैदान में आयोजित टीचिंग सेशन में दिए जा रहे प्रवचन को कई देशों की भाषा में ट्रांसलेट किया जा रहा है.

देखें पूरी खबर

कई देशों के श्रद्धालु हुए शामिल
कालचक्र मैदान में दलाईलामा ग्यालसे थोगमेद जाड़पो की रचित 37 प्रेक्टिसेस ऑफ द बोधिसत्व पर प्रवचन दे रहे हैं. बौद्ध धर्मगुरु दलाईलामा का यह शैक्षणिक सत्र है, जिसमें कई देशों से आए प्रतिनिधी और श्रद्धालु भाग ले रहे हैं. तिब्बती धर्मगुरु के लिए सुरक्षा की सात लेयर बनाई गई है. यहां सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया गया है.

कालचक्र मैदान में पहुंचे श्रद्धालु

शुक्रवार को अवलोकितेश्वर देंगे दीक्षा
वहीं, इस सेशन के दौरान शुक्रवार को अवलोकितेश्वर दीक्षा प्रदान करेंगे. उसके बाद वह 4 से 6 जनवरी तक 2018 में शेष रह गए द व्हील ऑफ टीचिंग और मंजुश्री पर प्रवचन पूरा करेंगे. 2018 में उनकी तबीयत खराब होने के कारण प्रवचन अधुरा रह गया था, जिसे पूरा किया जाएगा.

प्रवचन सुनते श्रद्धालु

ये भी पढ़ेंःबोधगया: बौद्ध धर्मावलंबियों का महाकुंभ होता है कालचक्र पूजा, कई देशों से आते हैं श्रद्धालु

सुरक्षा का है पुख्ता इंतजाम
टीचिंग सेशन को लेकर कालचक्र मैदान में भव्य और आकर्षक पंडाल का निर्माण कराया गया है. सुबह से ही कालचक्र मैदान में अलग-अलग गेटों से श्रद्धालुओं का प्रवेश शुरू हो गया था. मैदान में दंडाधिकारियों और पुलिस पदाधिकारियों तैनाती की गई है. कार्यक्रम से पहले स्थल का एसएसपी राजीव मिश्रा ने जायजा भी लिया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details