झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

आर्मी जवान को साइबर अपराधियों ने बनाया निशाना, फर्जी हेल्पलाइन नंबर के जरिए उड़ाए 2.40 लाख

रांची में साइबर अपराधियों ने एक आर्मी जवान से लाखों की ठगी कर ली. आर्मी जवान अपनी पत्नी के अकाउंट में रुपये ट्रांसफर कर रहे थे, इस दौरान साइबर अपराधियों ने उन्हें अपना निशाना बनाते हुए जवान के खाते से लाखों रुपये गायब कर दिए.

By

Published : Jan 31, 2020, 5:24 PM IST

cyber criminals cheated millions from army man in Ranchi
घटना की जानकारी देती आर्मी जवान की पत्नी

रांचीः राजधानी में साइबर अपराधियों का आतंक लगातार जारी है. इस बार साइबर अपराधियों ने देश की रक्षा के लिए अपनी जान न्योछावर कर देने वाले आर्मी के एक जवान को ही ठगी का शिकार बनाया. ठगों ने जवान के खाते से लाखों रुपये गायब कर दिए.

देखें पूरी खबर

ये भी पढ़ें-कोडरमा के सभी बैंकों में लटके ताले, हड़ताली कर्मचारियों ने कहा- मांगे नहीं मानी गई तो होगा उग्र आंदोलन

क्या है पूरा मामला

झारखंड के लिए नासूर बन चुके साइबर अपराधियों ने आर्मी जवान को अपना निशाना बनाते हुए 2.40 लाख उनके खाते से गायब कर दिए. दरअसल, भारतीय सेना के जवान सुरेश किस्पोट्टा अपनी पत्नी के खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर कर रहे थे. इस दौरान खाते में पैसे ट्रांसफर करने में अचानक कुछ दिक्कत आने लगी तो उन्होंने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के हेल्पलाइन नंबर पर फोन किया. जिसके बाद हेल्पलाइन नंबर से उन्हें एक ऐप डाउनलोड करने को कहा गया. डाउनलोड के बाद जैसे ही उस ऐप के जरिए पैसे ट्रांसफर करने शुरू हुए सारे पैसे जवान की पत्नी के अकाउंट में ना जाकर किसी और के खाते में जाने लगे. देखते ही देखते लाखों रुपये जवान के खाते से गायब हो गए.

साइबर अपराधियों ने फेक आईडी की मदद से गूगल पर कई फर्जी हेल्पलाइन नंबर और फर्जी ऐप बना रखे हैं. जब हेल्पलाइन नंबर की मदद के लिए कोई सहायता लेना चाहता है तो वह गूगल में सर्च कर देखता है कि हेल्पलाइन नंबर क्या है. इसी बीच उन्हें साइबर अपराधियों के बनाए गए हेल्पलाइन नंबर भी उन्हीं हेल्पलाइन नंबरों के बीच दिखता है. भ्रमित होकर लोग उन नंबरों पर फोन करते हैं जिसके माध्यम से वे साइबर अपराधियों का निशाना बन जाते हैं. मामला साइबर थाना पहुंचने के बाद साइबर टीम सक्रिय हो चुकी है. जिस खाते में आर्मी जवान के पैसे ट्रांसफर किए गए हैं उस खाते को फ्रीज कर साइबर अपराधियों का पता लगाने की कोशिश की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details