झारखंड

jharkhand

Corona Vaccine Out of Stock! राजधानी में टीकाकरण केंद्रों से बैरंग लौटे लोग

By

Published : Jun 29, 2021, 6:22 PM IST

Updated : Jun 29, 2021, 7:32 PM IST

राजधानी में कोरोना की वैक्सीन (Corona Vaccine) को लेकर मंगलवार का दिन लोगों के लिए मायूसी से भरा रहा. शहर के किसी टीकाकरण केंद्र में उन्हें वैक्सीन नहीं मिली. आलम ये रहा कि वैक्सीन शॉर्टेज (Vaccine Shortage) होने की वजह से कई सेंटर्स में टीकाकरण का काम बंद करना पड़ा.

corona-vaccine-out-of-stock-in-ranchi
बैरंग लौट रहे लोग

रांचीः राजधानी रांची सहित राज्य में टीकाकरण अभियान (Vaccination Campaign) चलाया जा रहा है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को कोरोना (Corona) का टीका लगाया जा सके. लेकिन मंगलवार को राजधानी के किसी भी टीकाकरण केंद्र (Vaccination Center) पर टीका उपलब्ध नहीं था, जिस वजह से लोग परेशान होकर बैरंग ही वापस लौट गए.

इसे भी पढ़ें- झारखंड के कई जिलों में कोवैक्सीन की शॉर्टेज, बिना टीका लिए बैरंग घर लौटे सैकड़ों लोग


ईटीवी भारत की टीम ने जब राजधानी के विभिन्न टीकाकरण केंद्रों पर जायजा लिया. जिसमें कई टीकाकरण केंद्र से लोग निराश होकर वापस लौटते दिखाई दिए, इस दौरान कई लोग सरकार की व्यवस्था (Government System) पर सवाल उठाते हुए दिखे.

देखें पूरी खबर

रांची के करम टोली स्थित आईएमए (IMA) केंद्र पर टीका लेने पहुंचे लखन वर्मा बताते हैं कि 70 वर्ष की अवस्था में वो आज उम्मीद के साथ टीका लेने आए थे, पर यहां आने के बाद पता चला कि राजधानी के किसी भी टीकाकरण केंद्र पर वैक्सीन है ही नहीं. राजधानी के रेड क्रॉस सोसाइटी (Red Cross Society) में वैक्सीन लेने पहुंचे 62 वर्ष पंकज कुमार बताते हैं कि सरकार की तरफ से अपील की जा रही है कि ज्यादा से ज्यादा लोग टीकाकरण केंद्र पर पहुंचकर टीका लें, पर सरकार की व्यवस्था कहीं से भी सही नहीं है, कई लोगों को वैक्सीनेशन सेंटर्स से निराश होकर लौटना पड़ा. सभी जगह पर यही कहा जा रहा है कि अगले दो दिनों तक कोरोना का टीका (Corona Vaccine) उपलब्ध नहीं हो पाएगा.

बैरंग लौटे लोगों ने उठाए सवाल

सीताराम यादव, मीना कुमारी सहित कई लोगों ने बताया कि सरकार की तरफ से मोबाइल में बार-बार मैसेज भेजा जा रहा था कि टीकाकरण केंद्र पर पहुंचकर टीका लें, पर राजधानी के किसी भी सेंटर में वैक्सीन उपलब्ध नहीं है. टीकाकरण केंद्र (Vaccination Center) से निराश होकर लौट रहे लोगों ने व्यवस्था पर सवाल खड़ा किया और कहा कि अगर सरकार के पास टीका नहीं था तो हर किसी को मोबाइल में मैसेज के माध्यम से सूचित करना चाहिए था ताकि लोग परेशान होने से बच सकें.

टीकाकरण केंद्र में वैक्सीन की कमी से लोग परेशान
वैक्सीनेशन सेंटर से बिना टीका लिए लौटे लोग


इसको लेकर रेड क्रॉस सोसाइटी (Red Cross Society) के लोगों ने बताया कि सुबह से हजारों लोग टीकाकरण केंद्र से वापस लौट चुके हैं. सरकार की तरफ से किसी तरह की सूचना लोगों के बीच जारी नहीं की गई. जिस वजह से लोग टीका लेने के लिए टीकाकरण केंद्र तो पहुंच रहे हैं, पर यहां से उन्हें निराश होकर वापस लौटना पड़ रहा है.

टीका लेने आए दंपती हुए मायूस

इसे भी पढ़ें- रांची के इस वैक्सीनेशन सेंटर पर कोविड गाइडलाइन की हो रही 'ऐसी की तैसी', पैरवी पर पहले टीका

कई सेंटर्स में वैक्सीनेशन बंद

कोरोना को लेकर व्यापक टीकाकरण अभियान पूरे राज्य में चलाया जा रहा है. जिसके तहत राजधानी में प्रतिदिन विभिन्न टीकाकरण केंद्रों पर लोगों को वैक्सीन दी जा रही है. जिसमें मुख्य रुप से एटीआई ATI) , करम टोली के आईएमए (IMA), पुलिस लाइन (Police Line) , मारवाड़ी भवन, आईटीआई (ITI) बाजरा, हरमू का संकोली स्कूल, धुर्वा का सरस्वती शिशु मंदिर स्कूल, हटिया के गवर्नमेंट मिडिल स्कूल, मोरहाबादी का रेड क्रॉस सोसाइटी, जेल रोड का योग केंद्र (Yoga Centre), नामकुम का हंसराज स्कूल शामिल है. इन केंद्रों में रोज टीकाकरण किया जा रहा है, पर मंगलवार को वैक्सीन की कमी की वजह से इन सभी केंद्रों में वैक्सीनेशन का काम रोक देना पड़ा.

सेंटर से मायूस घर वापस लौटते लोग

मोबाइल वैक्सीनेशन सेंटर से टीकाकरण
हालांकि नेपाल हाउस (Nepal House), हाई कोर्ट (High Court), विधानसभा और प्रोजेक्ट भवन में टीकाकरण अभियान चल रहा है. मोबाइल वैन (Mobile Van) के माध्यम से भी कई लोगों को टीका लगाया जा रहा है, जो पर्याप्त नहीं है. जो कि पर्याप्त नहीं है. जरूरl है सरकार जल्द से जल्द वैक्सीन की व्यवस्था कर टीकाकरण केंद्रों पर वैक्सीनेशन कैम्पेन की रफ्तार में तेजी लाएं.

Last Updated : Jun 29, 2021, 7:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details