झारखंड

jharkhand

By

Published : Apr 1, 2020, 1:59 PM IST

ETV Bharat / city

corona alert: कोरोना पॉजिटिव के बाद रांची में पुलिस की सख्ती शुरू, हिंदपीढ़ी में पसरा है सन्नाटा

रांची में कोरोना के एक मरीज की पुष्टि के बाद संक्रमण की रोकथाम के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह से जुटी है. हिंदपीढ़ी इलाके में बुधवार को विभिन्न टीमों को रवाना किया गया है और हिंदपीढ़ी में कर्फ्यू लगा दिया गया है.

corona virus  news, corona virus in jharkhand, corona virus latest news, corona in jharkhand, झारखंड में कोरोना, झारखंड लॉकडाउन, झारखंड में लॉकडाउन शहर, कोरोना वायरस समाचार, झारखंड में कोरोना वायरस
हिंदपीढ़ी में कर्फ्यू

रांची: झारखंड की राजधानी रांची में पहली कोरोना पॉजीटिव केस मिलने के बाद पूरे शहर में पुलिस ने सख्ती शुरू कर दी है. कोरोना पॉजिटिव महिला हिंदपीढ़ी इलाके से मिली थी, जिसके बाद मंगलवार रात से ही हिंदपीढ़ी में कर्फ्यू लगा है. हर गली, हर मोहल्ले में सन्नाटा पसरा है. सड़क पर केवल पुलिसकर्मी ही नजर आ रहे हैं. इक्का-दुक्का कोई नजर आया, तो पुलिस उसे हिदायत के साथ वापस घरों में भेज रही. हिंदपीढ़ी के सारे प्रवेश मार्गों पर पुलिस का पहरा लगा दिया गया है. हालत यह है कि न वहां कोई प्रवेश कर सकता है, न वहां से कोई निकल सकता. भारी संख्या में पुलिस फोर्स भी तैनात कर दिए गए हैं. अब प्रशासन डोर टू डोर कोरोना की स्क्रीनिंग की तैयारी कर रही है.

देखें पूरी खबर
कोरोना संक्रमित मलेशियाई के जाने वाले पांच घरों पर विशेष फोकसरांची में कोरोना के एक मरीज की पुष्टि के बाद संक्रमण की रोकथाम के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह से जुटी है. हिंदपीढ़ी इलाके में बुधवार को विभिन्न टीमों को रवाना किया गया, जो संक्रमण से बचाव के रोकथाम के साथ-साथ साफ-सफाई और संक्रमित महिला के संपर्क में आए लोगो के बारे में पता लगाएगी. विदेशी महिला जिन पांच घरों के संपर्क में थी, उन्हें भी विशेष निगरानी में रखा गया है. पुलिस के अनुसार, कोरोना संक्रमित पाई गई मलेशियन महिला के संपर्क में कौन-कौन से लोग आए, जिला प्रशासन की टीम यह पता लगाएगी. कोरोना पॉजिटिव पाई गई महिला पिछले 28 दिनों में जिन 5 घरों में रही, कहां-कहां गई, कितने लोग उसके संपर्क में आए, टीम इसके बारे में विस्तार से जानकारी हासिल करेगी. वायरस का संक्रमण न फैले इसे लेकर लोगों को जागरूक भी किया जाएगा. साथ ही लोगों को बताया जाएगा कि संक्रमित महिला के संपर्क में आने के बाद किन्हे क्वॉरेंटाइन करने की जरूरत है.
इलाके में पुलिस की गश्ती


ये भी पढ़ें-कोरोना इफेक्ट: ट्रक में भरकर यूपी से झारखंड में उतारे गए मजदूर, जाना है बंगाल


शहर में लॉकडाउन की अनदेखी पर पुलिस की सख्ती शुरू
कोरोना पॉजिटिव केस सामने आने के बाद बुधवार को पुलिस ने सख्ती शुरू कर दी है. लोगों को सोशल डिस्टेंस मेंटेन करते हुए खरीदारी करने की हिदायत दे रहे हैं. लालपुर बाजार, हटिया बाजार, डोरंडा बाजार, रातू रोड, नागा बाबा खटाल सहित अन्य बाजारों में पुलिस खरीदारों और विक्रेताओं को सोशल डिस्टेंस मेंटेन करने की सख्त हिदायत देती नजर आ रही. इसके अलावा रातू रोड, लालपुर, हजारीबाग रोड, कांटाटोली, सर्कुलर रोड, हरमू रोड, डोरंडा सहित अन्य जगहों पर निकल कर सड़क पर दिखाई देने वालों को पुलिस वापस भेज रही है. पुलिस लाउडस्पीकर पर अनाउंसमेंट भी कर रही है. इसके अलावा सड़कों के ट्रैफिक सिग्नल पर लगी लाउडस्पीकर से भी अनाउंसमेंट जारी है.

ये भी पढ़ें-कोरोना खतरा: झारखंड में निजी लोगों के बॉडीगार्ड वापस लिए गए



हिंदपीढ़ी क्षेत्र के इन सीमा क्षेत्रों के साथ लगा कर्फ्यू
हिंदपीढ़ी थाना क्षेत्र के अंतर्गत मेन रोड का इलाका भी आता है. सुजाता चौक से शुरू होकर लाइन टैंक रोड के दक्षिणी छोर तक आता है. लेक रोड के दक्षिणी छोर को छुते हुए छोटा तालाब और उसके बाद मोती मस्जिद होते हुए हरमू नदी होते हुए कडरू ब्रिज तक का इलाका पूरा हिंदपीढ़ी थाना अंतर्गत आता है. इस पूरे इलाके में पड़ने वाले हर प्रवेश मार्ग को सील कर दिया गया है. हर प्रवेश मार्गों पर पुलिस बल तैनात कर दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें-रांची में कोरोना पॉजिटिव पाई गई महिला के संपर्क में आने वालों की होगी जांच, कई टीम शामिल

लोगों की होगी स्क्रीनिंग
जिला प्रशासन की ओर से बनाई गई मेडिकल टीम संक्रमित महिला जिन पांच घरों में रही थी उन घरों के साथ-साथ आसपास के इलाकों में जाएगी और लोगों की स्क्रीनिंग करेगी. इस टीम के साथ एंबुलेंस भी है. किसी भी संदिग्ध मरीज के मिलने या फिर लोगों के जानकारी दिए जाने पर टीम उसे एंबुलेंस में लेकर आइसोलेशन वार्ड पहुंचेगी और फिर उसकी जांच कराई जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details