झारखंड

jharkhand

शिक्षा विभाग की विशेष पहल, जल्द शुरू होगा सामुदायिक शिक्षा अभियान

By

Published : Oct 6, 2020, 9:07 PM IST

Updated : Oct 6, 2020, 10:53 PM IST

स्कूली शिक्षा साक्षरता विभाग की ओर से कोरोना महामारी काल में विद्यार्थियों का पठन-पाठन व्यवस्थित तरीके से हो इसे लेकर एक योजना बनाई गई है. विभाग ने सामुदायिक शिक्षा शुरू करने का प्रस्ताव तैयार किया है. इस अभियान में मुखिया से लेकर स्नातक पास लोगों को शामिल किया जाएगा.

Community education campaign will start soon in Ranchi
शिक्षा विभाग

रांची: कोरोना महामारी के कारण राज्य भर के स्कूलों में पठन-पाठन बाधित है. सरकारी स्कूलों के बच्चों को ऑनलाइन मटेरियल ना के बराबर मिल रहा है. बच्चे पढ़ाई से फिलहाल वंचित हो गए हैं. लाख कोशिश करने के बावजूद बच्चों तक ऑनलाइन पठन-पाठन की व्यवस्था सुचारू नहीं किया जा सका है लेकिन अब स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग ने एक योजना तैयार किया है. जिससे बच्चों को पठन-पाठन में असुविधा नहीं होगी.

जानकारी के मुताबिक स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग ने सामुदायिक शिक्षा शुरू करने का प्रस्ताव तैयार किया है. इस सामुदायिक अभियान में मुखिया, बच्चों के अभिभावक, शिक्षक और सेवानिवृत्त शिक्षकों को भी जोड़ा जाएगा ताकि पूरे समुदाय में पढ़ने वाले बच्चों को पढ़ाया जा सके.

ये भी पढ़े-20 लाख के जब्त बीयर पर चला बुलडोजर, कोरोना काल में खपाया जा रहा था एक्सपायर्ड बीयर

मेंटर टीचर की टीम होगी तैयार
योजना के मुताबिक राज्य भर के 4,500 पंचायतों के मुखिया को एक मेंटर टीचर की टीम तैयार करनी होगी. राज्य भर में 27,000 मेंटर टीचर नियुक्त किए जाएंगे जो सामुदायिक स्तर पर बच्चों को पढ़ाएंगे. पहली क्लास से पांचवी क्लास के बच्चों के लिए विशेष व्यवस्था होगी. लाउडस्पीकर का सहयोग लिया जाएगा. दूरदर्शन के माध्यम से पढ़ाने के लिए सामुदायिक भवनों में टीवी की भी व्यवस्था होगी. सब कुछ सही रहा तो मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन इस योजना की शुरूआत जल्द ही करेंगे.

Last Updated : Oct 6, 2020, 10:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details