झारखंड

jharkhand

By

Published : Jan 10, 2020, 5:42 PM IST

ETV Bharat / city

धुंध और कोहरे का प्रकोप जारी, रेल परिचालन पर व्यापक असर, जल्द नहीं मिलेगी राहत

धुंध और कोहरे का सबसे ज्यादा असर रेल परिचालन पर पड़ा है. कम विजिबिलिटी होने के कारण ट्रेन चालकों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है, जिससे ट्रेन के पहिए थम जाते हैं. रांची रेल मंडल की ओर आने वाली 5 से 7 ट्रेनें रोजाना प्रभावित हो रही है.

Cold affects rail operations in ranchi
रांची रेल स्टेशन

रांची: धुंध और कोहरे के कारण उत्तर भारत समेत झारखंड में भी लोग हलकान और परेशान हैं. कोहरे का सबसे ज्यादा असर रेल परिचालन पर प्रभाव पड़ा है. 15 दिसंबर से अब तक करीब 50 से अधिक ट्रेन प्रभावित हुई है, जिससे आम यात्रियों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ा है.

देखिए पूरी खबर

जल्द नहीं मिलेगी राहत
गौरतलब है कि धुंध और कोहरे का सबसे ज्यादा असर रेल परिचालन पर पड़ा है. कम विजिबिलिटी होने के कारण ट्रेन चालकों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है, जिससे ट्रेन के पहिए थम जाते हैं. रांची रेल मंडल की ओर आने वाली 5 से 7 ट्रेनें रोजाना प्रभावित हो रही है.15 दिसंबर से अब तक की अगर बात करें तो लगभग 50 से अधिक ट्रेनें देरी से गंतव्य तक पहुंची है.

इसका सबसे बड़ा कारण कोहरा और धुंध बताया जा रहा है. गरीब रथ, राजधानी एक्सप्रेस, जम्मूतवी एक्सप्रेस, पाटलिपुत्र एक्सप्रेस, भुवनेश्वर-धनबाद गरीब रथ, लोकमान्य तिलक टर्मिनल एक्सप्रेस, अजमेर-रांची एक्सप्रेस जैसे ट्रेनें 7-7 घंटे लेट हो रही है और इसका खामियाजा यात्रियों को भुगतना पड़ रहा है.

लेट के कारण छूट रहे हैं जरूरी कामकाज
यात्रियों की मानें, तो ट्रेन लेट होने के कारण कई जरूरी काम तो छूटते ही है इसके अलावे सफर में खानपान, पानी की भी दिक्कत होती है. ट्रेनों में पानी खत्म हो जाता है, जिससे और परेशानियां बढ़ जाती है. इन परेशानियों को लेकर जब रांची रेल मंडल के सीपीआरओ नीरज कुमार से बात की गई तो उन्होंने कहा कि धुंध से ट्रेन परिचालन पर प्रभाव पड़ा है, लेकिन यात्रियों को परेशानी न हो इसे लेकर उपाय किए जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें:CAA और NRC पर भावुक हुए पद्मश्री बुलु इमाम, कहा- देश और मानवता के खिलाफ है ये कानून

लगातार धुंध और कोहरे के कारण ट्रेन परिचालन प्रभावित होगी. मौसम विभाग की ओर से भी यह अनुमान लगाया गया है कि अभी और कुछ दिनों तक मौसम में ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलेगा. धुंध और कोहरे का प्रकोप जारी रहेगा, जिससे ट्रेन परिचालन पर व्यापक असर लगातार पड़ेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details