झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

रांची: लाह संस्थान का सीएम हेमंत सोरेन ने किया निरीक्षण, कहा- लाह उत्पादन और कला को रोजगार से जोड़ेंगे

मंगलवार को सूबे के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने रांची के नामकुम स्थित लाह संस्थान का निरीक्षण किया. उन्होंने झारखंड और बंगाल के बीच श्रमिकों के आने-जाने में हो रही दिक्कत को लेकर कहा कि इस बाबत उन्होंने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री से बात की है. सोरेन ने कहा कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से इस संबंध में बातचीत के बाद समस्या का समाधान निकल गया है.

By

Published : May 5, 2020, 9:11 PM IST

cm, सीएम
लाह संस्थान का निरीक्षण करते सीएम

रांची: प्रदेश के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मंगलवार को कहा कि देश के अन्य राज्यों से झारखंड वापस आ रहे मजदूरों को रोजगार की जरूरत है. उनकी आय कैसे बढ़े इसके लिए सरकार विचार कर रही है. वहीं झारखंड और बंगाल के बीच श्रमिकों के आने-जाने में हो रही दिक्कत को लेकर सोरेन ने कहा कि इस बाबत उन्होंने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री से बात की है. सोरेन ने कहा कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से इस संबंध में बातचीत के बाद समस्या का समाधान निकल गया है.

देखें पूरी खबर

संग्रहालय और प्रयोगशाला का किया अवलोकन

सीएम ने कहा कि इस संबंध में अधिकारियों को भी सूचित कर दिया गया है और अब पश्चिम बंगाल और झारखंड आने-जाने में भी मजदूरों को किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी. उन्होंने कहा कि नियमानुसार अब लोग एक दूसरे राज्य में आ-जा सकेंगे. दरअसल मंगलवार को मुख्यमंत्री राजधानी रांची के नामकोम में स्थित भारतीय प्राकृतिक रॉल और संस्थान पहुंचे थे. इस दौरान उन्हें केंद्र की बागवानी, संग्रहालय और प्रयोगशाला का भी अवलोकन किया.


ये भी पढ़ें-अपने आवास पर पूर्व विधायक ने दिया धरना, कहा- सभी गरीबों को मुफ्त में राशन दे सरकार

लाह उत्पादन और कला को रोजगार से जोड़ेगी सरकार

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह देश का इकलौता संस्थान है जो लाह की खेती और अनुसंधान के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता था. दुर्भाग्य से यह संस्थान और लाह की खेती अब विपरीत परिस्थितियों से गुजर रहे हैं. उन्होंने कहा लाह उत्पादन और उससे जुड़ी कला विलुप्त होते जा रही है. सरकार इसे फिर से विकसित कर रोजगार से जोड़ने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएगी.

लाह संस्थान का निरीक्षण करते सीएम
आंतरिक संसाधनों का हो रहा है मूल्यांकनउन्होंने कहा कि राज्य में ज्यादा से ज्यादा रोजगार सृजन हो इसके लिए सरकार प्रयासरत है. मुख्यमंत्री ने कहा कि बड़ी संख्या में मजदूर वापस आ रहे हैं. ऐसे में उनको रोजगार उपलब्ध कराना एक बड़ी चुनौती है, जिसे सरकार अवसर के रूप में ले रही है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार अपने आंतरिक संसाधनों का आकलन कर रही है. उन्होंने कहा कि सरकार इस काम में पूरी तरह सफल होगी और न सिर्फ यहां के लोगों को रोजगार मिलेगा बल्कि दूसरे राज्यों से भी लोग काम करने यहां आएंगे. इस मौके पर उनके साथ विधायक राजेश कश्यप और संस्थान के निदेशक केके शर्मा समेत वरीय अधिकारी भी मौजूद थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details