झारखंड

jharkhand

आदिवासी हॉस्टल में आयोजित करम महोत्सव में शामिल हुए सीएम हेमंत, राज्यवासियों को दी शुभकामनाएं

By

Published : Sep 17, 2021, 10:21 PM IST

Updated : Sep 17, 2021, 11:04 PM IST

झारखंड में प्राकृतिक पर्व करम महोत्सव (Karam Festival) मनाया जा रहा है. रांची वीमेंस कॉलेज साइंस ब्लॉक स्थित आदिवासी छात्रावास में भी करम महोत्सव का आयोजन किया गया. जिसमें सीएम हेमंत सोरेन भी शिरकत की.

ETV Bharat
करम महोत्सव में सीएम हेमंत

रांची:झारखंड में धूमधाम के साथ करम महोत्सव (Karam Festival) मनाया जा रहा है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भी शुक्रवार को रांची वीमेंस कॉलेज साइंस ब्लॉक स्थित आदिवासी छात्रावास पहुंचे और इस महोत्सव में हिस्सा लिया.

इसे भी पढे़ं: आरयू में करम महोत्सव की धूम, ढोल नगाड़ों की थाप पर झूमीं कुलपति



प्राकृतिक पर्व करम महोत्सव को लेकर राजधानी रांची समेत पूरे झारखंड में उत्साह देखा जा रहा है. कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. कोरोना को लेकर जारी गाइडलाइन के तहत शिक्षण संस्थानों के साथ-साथ कई संगठनों की ओर से भी करम महोत्सव समारोह का आयोजन किया जा रहा है. रांची वीमेंस कॉलेज साइंस ब्लॉक स्थित आदिवासी छात्रावास में भी करम महोत्सव का आयोजन किया गया. जिसमें सीएम हेमंत सोरेन भी शिरकत की.

देखें वीडियो

मांदर की थाप पर थिरके सीएम हेमंत

करम महोत्सव के अवसर पर हर साल आदिवासी हॉस्टल की ओर से विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है. इस साल भी समारोह का आयोजन किया गया. इस दौरान कोविड-19 के तहत जारी गाइडलाइन का ख्याल नहीं रखा जा सका. मौके पर विद्यार्थियों की काफी भीड़ उमड़ी. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भी मांदर की थाप पर नृत्य करते दिखे. इस दौरान सीएम हेमंत ने विद्यार्थियों और राज्यवासियों को करम महोत्सव की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि प्रकृति को संरक्षित करना सभी का धर्म है और आदिवासी समाज इस धर्म को बखूबी निभाते हैं. आदिवासियों का मुख्य पर्व करम महोत्सव को लेकर राज्यभर में उत्साह देखा जा रहा है और यह उत्साह प्रकृति को संरक्षित करने का एक उद्देश्य भी है.

छात्राओं के साथ थिरकते सीएम

झारखंड में चलना ही नृत्य है और बोलना ही गान है: सीएम


मुख्यमंत्री ने कहा कि यह पर्व अपनी समृद्ध परंपरा, सभ्यता और संस्कृति को अक्षुण्ण रखने का प्रतीक है, हम इस पर्व के माध्यम से अपनी सभ्यता और संस्कृति को मजबूत बनाने का संकल्प लें. उन्होंने कहा कि करमा सिर्फ त्यौहार मात्र नहीं है, बल्कि यह कई संदेश भी हमें देता है. यह पर्व मानव जीवन का प्रकृति से अटूट लगाव को दर्शाता है. सदियों से मानव सभ्यता और प्रकृति के बीच के समन्वय को बताता है. मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड में चलना ही नृत्य है और बोलना ही गान है. करमा पर्व इसी की पहचान है.

करम महोत्सव में सीएम हेमंत


आपकी ताकत से कोरोना को नियंत्रित करने में हो रहे कामयाब

मुख्यमंत्री ने कहा कि लगभग डेढ़ सालों से पूरी दुनिया कोरोना महामारी को झेल रही है. इस वजह से पूरी व्यवस्था अस्त-व्यस्त हो गई है. झारखंड भी इससे अछूता नहीं रहा. लेकिन आपके सहयोग और ताकत से हम कोरोना को नियंत्रित करने में कामयाब हुए हैं. झारखंड में कोरोना को काबू करने के लिए सरकार ने जो कदम उठाए हैं वह पूरी दुनिया के लिए मिसाल बन गई. अब वैश्विक महामारी के इस दौर से आगे निकलते हुए विकास को रफ्तार देने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं.

मांदर बजाते सीएम


इसे भी पढे़ं: जमशेदपुर में मना देश करम महोत्सव, सांसद विद्युत वरण महतो ने की कुप्रथाओं को खत्म करने की अपील


सीएम को औषधीय पौधे की भेंट

इससे पहले करमा परब आयोजन समिति के द्वारा मुख्यमंत्री का परंपरागत तरीके से स्वागत किया गया. मुख्यमंत्री ने करम राजा की पूजा की. इस दौरान मुख्यमंत्री मांदर की थाप पर छात्र-छात्राओं के साथ थिरके. समारोह में मुख्यमंत्री को आयोजकों की ओर से सप्रेम औषधीय पौधे भेंट किया गया.

Last Updated : Sep 17, 2021, 11:04 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details